Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

सामान्य विज्ञान – ऐसा क्यों होता है

वर्षा ऋतु में कपड़े देर से क्यों सूखते हैं?
कपड़े सूखने की प्रक्रिया में सूर्य के प्रकाश की से गीले कपड़ों में मौजूद जल का वाष्पीकरण होता है, और कपडे सूख जाते हैं| वर्षा ऋतु में कपड़े देर से सूखते हैं क्योंकि वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने से वाष्पीकरण की दर धीमी हो जाती है|

 

गर्म हवा ऊपर क्यों उठती है?

हवा के गर्म होने पर वह फैलने लगती है इसके कारण हवा का घनत्व कम हो जाता है| और वह हल्की होती है। हल्की होने से वह ऊपर उठती है।

 

त्वचा द्वारा हमें स्पर्श का ज्ञान कैसे होता है?

त्वचा में संवेदी कोशिकायें होती है, जो तंत्रिकाओं से जुडी होती है। विभिन्न प्रकार के उद्दीपनों को ग्रहण करने के लिये विभिन्न प्रकार की संवेदी कोशिकायें होती है। स्पर्श की संवेदी कोशिकाओं द्वारा ग्रहण की गई सूचना तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क को पहुँचाती है तथा हमें स्पर्श का ज्ञान होता है।

 

समुद्र नीला क्यों दिखाई देता है?

समुद्र के पानी का भी सामान्य पानी की तरह रंगहीन होता है| फिर भी यह नीला दिखाई देता है क्योंकि जब सूर्य के प्रकाश की किरणें समुद्र पर गिरती है, विशेषकर उस जगह पर जहाँ इसका जल गहरा और स्वच्छ होता है तो वहाँ से परावर्तित होने के बाद इस प्रकाश में मौजूद सात रंगों में से केवल नीला रंग ही हमारी आँखों तक पहुँचता है| यही कारण है कि समुद्र हमें नीला दिखाई देता है।

 

 मोमबत्ती जब जलती है तो मोम पिघल कर बहने क्यों लगता है?

जब मोमबत्ती को जलाया जाता है तो उष्मा पाकर मोम के अणु दूर-दूर हो जाते है क्योंकि उष्मा अणुओ के मध्य लगने वाले आकर्षण बल को कमजोर कर देता है जिससे अणु गति करने के लिये स्वतन्त्र हो जाते है तथा वह द्रव अवस्था में आ जाने से पिघलकर बहने लगता है।
 भूकम्प क्यों आते है?

पृथ्वी के अन्दर होने वाली  हलचल से उत्पन्न कम्पन्न को भूकम्प कहते हैं। भूकम्प आने का मुख्य कारण भूगर्भीय चट्टानों में लचीलापन होने,ज्वालामुखी के फटने, महाद्वीपो के आकर्षण, पृथ्वी की आतंरिक चट्टानों के सिकुड़ने अथवा चट्टानों के आपस में टकराने से उस क्षेत्र विशेष की भूमि में कम्पन्न उत्पन्न होना होता है।
 वर्षा काल में नमक, पापड़, पुस्तकें आदि नम क्यों हो जाती है?

वर्षाकाल में वायु में जलवाष्प की मात्रा अधिक होती है। वायु में जलवाष्प की  मौजूदगी आर्द्रता कहलाती है। वायु में मौजूद इसी नमी को सोखकर ये वस्तुएं  नम हो जाती है।

 

 गर्मी में हल्के रंग के कपडे पहनना क्यों पसंद किया जाता है?

हल्के रंग के कपड़ों पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश का अधिकतर भाग परावर्तित हो जाता है जबकि गहरे रंग के कपड़े सूर्य के प्रकाश के अधिकतर भाग को अपने सोंख लेते है जिससे अधिक गर्मी का अनुभव होता है और गर्मी के दिनों में परेशानी होती है। जबकि हल्के रंग वाले कपड़े प्रकाश को परावर्तित  कर शरीर को शीतलता का अनुभव करते हैं।

 बरसात के दिनों में आकाश में इंद्र धनुष का निर्माण कैसे होता है?

प्रकाश जब एक माध्यम से दूसरे माध्यम में प्रवेश करता है तो यह अपने निश्चित पथ से थोड़ा मुड़ जाता है| प्रकाश का यह गुण अपवर्तन कहलाता है। अपवर्तन के समय प्रकाश में उपस्थित अलग-अलग रंग अपनी-अपनी प्रवृति के हिसाब से कम ज्यादा मुड़ते है| अतः प्रकाश अपने सात रंगों में विभाजित हो जाता है। हवा, पानी, काँच आदि अलग-अलग माध्यम है , इस कारण प्रकाश के एक माध्यम से दूसरे माध्यम में प्रवेश करते समय अपवर्तन की क्रिया होती है। बरसात के दिनों में बादलों से टपकती बूंदों से सूर्य का प्रकाश टकरा कर आकाश में भी ठीक इसी तरह इन्द्रधनुष का निर्माण कर देता है।

 

 हवाई जहाज हवा में कैसे उड़ता है?

हवाई जहाज का इंजन की वजह से नहीं बल्कि अपने पंख के आकर की वजह से उड़ पाना सम्भव हो पाता है। पंख की इस विशेष बनावट को एरोफाइल कहते हैं। इस एरोफाइल की विशेषता यह है कि पंख के ऊपर और नीचे से गुजरने वाली हवा को पीछे जाकर एक ही समय पर मिलने के लिये ऊपर से होकर जाने वाला हवा को नीचे से होकर जाने वाली हवा से तेज़ चलना पड़ता है। वायु की गति जितनी तेज़ होती है उसका दबाव उतना ही कम होता है। पंख  के ऊपर वाले भाग में वायु का दाब , नीचे वाले भाग की तुलना में कम होगा, जिससे पंख ऊपर उठने को बाध्य होंगे वायुदाब के अंतर द्वारा उत्पन्न वह बल जिस के कारण वायुयान ऊपर उठने को मजबूर हो जाता है, उत्थापक बल कहलाता है। इंजन का काम तो होता है वायुयान को तेजी के साथ वायु के बीच से गुजारना ताकि उत्थापक बल द्वारा यह ऊपर उठाया जा सके।

Updated: August 15, 2017 — 10:31 pm
Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme