Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

करंट अफेयर्स 21-24 मई 2017

21-24 MAY 2017 CURRENT AFFAIRS 

​1. प्रो-कबड्डी नीलामी में नितिन सबसे महंगे खिलाड़ी, मंजीत को पछाड़ा

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आगामी पांचवें संस्करण के लिए हो रही खिलाड़ियों की नीलामी में नितिन तोमर सबसे महंगे खिलाड़ी बन कर उभरे हैं. उन्हें संस्करण की नई टीम यूपी ने 93 लाख की भारी भरकम कीमत में खरीदा है. नीलामी के शुरुआती दौर में मंजीत चिल्लर सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे. उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 75.5 लाख की कीमत में खरीदा, लेकिन नीलामी के आखिरी चरण में जब रेडरों की बोली लगनी शुरू हुई तो नितिन ने सभी रिकार्ड तोड़ डाले और मंजीत को पछाड़ कर सबसे मंहगे खिलाड़ी बने.

मंजीत को इसके बाद रोहित कुमार ने भी पछाड़ा. उन्हें बेंगलुरु बुल्स ने 83 लाख की कीमत में अपने साथ जोड़ा. के सेल्वामणि भी मंजीत को पछाड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन जयपुर ने 73 लाख पर उनकी अंतिम बोली लगाई.

पहले दौर में विदेशी खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिकने वाले ईरान के अबोजार मोहाजेरमिघानी रहे. ईरान के इस डिफेंडर को सीजन-5 में नजर आने वाली नई टीम गुजरात द्वारा 50 लाख रुपये में खरीदा गया है.
2.  ‘एवरेस्ट’ जीते पर मौत से हार गए भारतीय पर्वतारोही रवि कुमार

माउंट एवरेस्ट को फतेह करने के तत्काल बाद नीचे उतरते हुए निर्धारित रूट से गिरने से भारतीय पर्वतारोही रवि कुमार की मौत हो गई. मुरादाबाद के रहने वाले 27 वर्षीय पर्वतारोही रवि कुमार ने 20 मई को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया था. उसके बाद नीचे उतरते वक्त वो लापता हो गए.

नेपाल पर्यटन विभाग के डायरेक्टर जनरल दीपक भट्टाराई के मुताबिक रवि कुमार वक्त 8200 मीटर की ऊंचाई पर थे तो फिसल गए. इस जगह को बॉलकनी कहा जाता है. रूट से 200 मीटर नीचे जा गिरने से उनकी मौत हो गई.
3 भारतीय इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

भारतीय इंजीनियरिंग के अद्भुत नमूने और संसार के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बनाया जाएगा। भारतीय रेलवे और जम्मू कश्मीर पर्यटन राज्य के रियासी जिले में बनने वाले चिनाब नदी के पुल पर बंजी जंपिंग सहित अनेक वाटर स्पोट्र्स सुविधाओं को विकसित करेगा। चिनाब पुल के निर्माण को अंजाम तक पहुंचाने में लगे कोंकण रेल निगम लिमिटेड (केआरसीएल) के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने पत्रकारों को बताया कि चिनाब के पुल पर एक बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही चिनाब नदी में वाटर Sports सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। 
4. पत्थरबाज को जीप के बोनट पर बांधने वाले मेजर को सैना ने किया सम्मानित

नई दिल्ली : जम्मू कश्मीर में चुनाव ड्यूटी पर जा रहे अद्धसैनिक बलों की सुरक्षा के लिए एक स्थानीय व्यक्ति को कवच के तौर पर जीप पर बांधने के लिए चर्चा में आए सेना के मेजर लीतुल गोगोई को आतंकवाद रोधी अभियानों में सराहनीय योगदान के लिए सेना प्रमुख के प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया है।

 गत अप्रैल में श्रीनगर लोकसभा सीट के चुनाव के दौरान स्थानीय लोगों द्वारा चुनाव कार्य में तैनात अद्धसैनिक बलों के साथ दुव्र्यवहार और उन पर पथराव के बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें मेजर गोगोई को चुनाव में तैनात सुरक्षा बलों की रक्षा के लिए एक स्थानीय नौजवान को जीप पर बांधकर ले जाते हुए दिखाया गया था       
                 

5 .रेलवे की माता वैष्णो देवी के भक्तों को एक और सौगात

 माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इंदौर-जम्मू मालवा एक्सपे्रस अब कटरा स्टेशन तक जाएगी। ट्रेन जम्मू स्टेशन से शाम 4.25 बजे रवाना होगी और उसी दिन शाम 6.25 बजे कटरा स्टेशन पहुंचेगी। लौटते वक्त यह ट्रेन कटरा स्टेशन से सुबह 6.45 बजे चलेगी और उसी दिन सुबह 8.25 मिनट पर जम्मू पहुंचेगी। यह ट्रेन जम्मू से सुबह 9.00 बजे इंदौर के लिए आगे की यात्रा शुरू करेगी। यह ट्रेन रास्ते में बाजाल्टा, संगर, मनवाल, रामनगर और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी

6. ‘यूपी के उन्नाव में टला बड़ा रेल हादसा, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे’

यूपी के उन्नाव में आज एक बड़ा ट्रेन हादसा होते होते टल गया. रविवार को यूपी के उन्नाव में लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए. ये हादसा उन्नाव रेलवे स्टेशन पर हुआ है. हालांकि अब तक हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.

एटीएस की टीम मौके पर पहुंचकर हादसे की वजह जानने की कोशिश कर रही है. जैसे ही लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे वैसे ही यात्रियों ने अपनी जान बचाने के लिए ट्रेन से कूद गए. जिसकी वजह से यात्रियों को हल्की फुल्की चोट आई है. और घायलों को पांच कहे अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है.
             

7. भारतीय पर्वतारोही अंशु जामसेनपा ने रचा इतिहास

ईटानगर, प्रेट्र : भारतीय पर्वतारोही और दो बेटियों की मां अंशु जामसेनपा ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने महज पांच दिन में दूसरी बार दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को फतह किया है। ऐसा करने वाली अंशु दुनिया की पहली महिला हैं। इस उपलब्धि के साथ ही वह एवरेस्ट पर पांच बार तिरंगा फहराने वाली पहली

भारतीय महिला भी बन गई हैं। अरुणाचल प्रदेश की 32 वर्षीय अंशु ने 16 मई को चौथी बार 8,848 मीटर ऊंचे एवरेस्ट के शिखर पर तिरंगा फहराया था। उनके पति टी. वांग ने बताया कि अंशु ने दूसरी बार चढ़ाई शुक्रवार को शुरू की थी और रविवार सुबह करीब आठ बजे नेपाली पर्वतारोही के साथ शिखर पर पहुंचीं। अंशु ने साल 2011 में भी इसी तरह की उपलब्धि हासिल की थी।

चीन से एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय महिला अनिता

भारत की एक और बेटी ने नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। अनिता कुंडू चीन की तरफ से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं। मालूम हो, इससे पहले अनिता 18 मई, 2013 में नेपाल की तरफ से एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला बनी थीं। उन्होंने चार अप्रैल से चढ़ाई शुरू की थी। अनिता हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर हैं। 2001 में पिता की मृत्यु के बाद उनका परिवार हिसार में रहने लगा।
8.  विमान की खूबी वाली पहली तेजस ट्रेन आज से दौड़ेगी मुंबई से गोवा के बीच

 तेज रफ्तार के साथ विमान जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं वाली पहली तेजस ट्रेन 22 मई सोमवार से मुंबई से गोवा के बीच चलेगी। इसकी पहले रेक का रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को दिल्ली में निरीक्षण किया। यह 200 किमी तक की रफ्तार पर चलने में सक्षम है, परंतु ट्रैक इस लायक न होने से फिलहाल 160 किमी की रफ्तार पर ही चलेगी।

200 किमी रफ्तार देने के लिए इसमें स्टील के ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो-न्यूमैटिक असिस्ट ब्रेक सिस्टम जैसी विशिष्ट तकनीकी प्रणालियां अपनाई गई हैं। इसमें विमानों जैसी आधुनिक ऑनबोर्ड सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया गया है।इसका किराया शताब्दी ट्रेन के मुकाबले ज्यादा होगा। ऐसी है तेजस एक कोच सवा तीन करोड़ का। तेजस ट्रेन को खास अंदाज देने के लिए खूबसूरत विनाइल से सुसज्जित किया गया है।  पूरी ट्रेन पर खास पैटर्न छापा गया है। रंग उगते हुए सूरज की तरह रखा गया है। ट्रेन का नाम सूर्य की किरणों की तरह तेज रहने के लिए रखा गया है। हर डिब्बे को बनाने में रेलवे को 3 करोड़ 25 लाख रपए खर्च करने पडे़ हैं। शताब्दी का एक डिब्बा बनाने में लागत ढाई करोड़ की आती है

9.  सिर्फ 1 रन से फाइनल जीती मुंबई, T-20 में ऐसा करने वाली बनी तीसरी टीम

मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल खिताब पर कब्जा किया,  उसके नाम जुड़ गया. टी-20 के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब किसी टीम ने कोई फाइनल एक रन से जीता हो. अद्भुत संयोग यह रहा कि उनमें से दो फाइनल तो हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए, जहां फाइनल में एक रन से फैसला हुआ. 
10. नौसेना के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद के लिए इजरायल से समझौता

•इजरायल की सरकारी कंपनी इजरायल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आइएआइ) ने रविवार को बताया कि उसने भारत के साथ एक और बड़ा रक्षा समझौता किया है। 63 करोड़ अमेरिकी डॉलर के इस समझौते के तहत कंपनी भारतीय नौसेना के चार युद्धपोतों के लिए लंबी दूरी की अत्याधुनिक हवाई एवं मिसाइल रक्षा (एलआरएसएएम) प्रणाली की आपूर्ति करेगी। यह समझौता ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि भारत सरकार के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ संयुक्त रूप से इसे कार्यान्वित किया जाएगा। पिछले महीने ही भारतीय सेना और नौसेना के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के लिए इजरायल ने दो अरब अमेरिकी डॉलर का समझौता किया था। एलआरएसएएम प्रणाली का विकास आइएआइ और भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने संयुक्त रूप से किया है। यह विभिन्न हवाई, नौसैनिक और हवा में उत्पन्न खतरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करती है। इसका इस्तेमाल फिलहाल भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना और इजरायली रक्षा बलों में किया जा रहा है। भारतीय थल सेना भी जल्द ही इसकी तैनाती कर सकती है। 

इस प्रणाली का पिछले हफ्ते भारत में सफलतापूर्वक परीक्षण भी किया गया था। सौदे को पहली बार भारत सरकार की कंपनी बीईएल के साथ मिलकर कार्यान्वित किया जाएगा। बीईएल इस सौदे में प्रमुख कांट्रैक्टर होगी।
11. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बनाया ब्रह्माण्ड का सबसे बड़ा नक्शा

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पहली बार ब्रह्माण्ड  का सबसे बड़ा नक्शा बनाने में सफलता हासिल की है। अंतरिक्ष में पाए जाने वाले चमकीले पिंडों की स्थिति के आधार पर यह नक्शा तैयार किया गया है। ओहायो यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने नक्शा तैयार करने के लिए सोलन डिजिटल स्काई सर्वे के एक्सटेंडेड बेरयोन ओसिलेशन स्पेक्ट्रोस्कोपिक सर्वे (ई-बॉस) की मदद से 1.47 लाख से ज्यादा चमकीले पिंडों का पता लगाया था।

ऐसे में ब्रह्माण्ड का नक्शा बनाने के लिए यह सबसे आदर्श आकाशीय पिंड है। वैज्ञानिकों ने बताया कि तारे के आकार के इन पिंडों के चमकीला होने का मुख्य कारण इसके केंद्र में स्थित ब्लैक होल की मौजूदगी है। इसमें व्यापक पैमाने पर स्पेस मैटर और ऊर्जा विलीन होते हैं और बाद में अत्यधिक ताप के कारण यह चमकने लगता है। चमकीले आकाशीय पिंडों में ब्लैक होल का पता लगाने के लिए पृथ्वी पर स्थित 2.5 मीटर बड़े टेलीस्कोप की मदद ली गई थी। चीन के नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरीज एकेडमी के गोंगबो झाओ ने ब्रह्माण्ड जब तीन से सात अरब साल पुराना था तब चमकीले आकाशीय पिंडों ने रोशनी का उत्सर्जन किया था।

12. रूहानी दूसरी बार बने राष्ट्रपति  :ईरान

राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को दूसरे कार्यकाल के लिए शानदार जीत हासिल की। इसे दुनिया के अन्य मुल्कों के साथ देश के संबंधों के पुनर्निर्माण और देश की संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान करने के रूहानी के प्रयासों पर जनता द्वारा मुहर लगाए जाने के तौर पर देखा जा रहा है।गृहमंत्री अब्दुलरजा रहमानी फजली ने टीवी पर नतीजे की पुष्टि की। उन्होंने बताया, रूहानी को दो करोड़ 35 लाख मत (57 फीसद) मिले जबकि उनके कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को एक करोड़ 58 लाख मत (38.3 फीसद) मिले। देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को 73 फीसद मतदान हुआ था। इसने अधिकारियों को मतदान की अवधि कुछ घंटे के लिए बढ़ाने पर मजबूर किया था।
14. देश में पहला गर्भाशय प्रत्यारोपण सफल हुआ 

महाराष्ट्र के पुणे में 18 मई 2017 को डॉक्टरों ने देश में पहली बार गर्भाशय का प्रत्यारोपण किया।

यह प्रत्यारोपण एक ऐसी युवती के शरीर में किया गया जो जन्म से गर्भाशय विहीन थी। उसे गर्भाशय उसकी 45 वर्षीय मां ने दिया। यह ऑपरेशन सफल रहा।
15. जापान की कैबिनेट ने राजा को पदत्याग की इजाजत देने वाले विधेयक को मंजूरी दी 

जापानी सरकार ने 19 मई 2017 को उस विधेयक को मंजूरी दे दी जिसके तहत बुजुर्ग जापान नरेश अकिहितो राज सिंहासन छोड़ सकते हैं। जापान में पिछली दो शताब्दियों में किसी राजा द्वारा सिंहासन के परित्याग का यह पहला मामला होगा ll
16.भारतीय पुरुषों ने तीरंदाज़ी वर्ल्ड कप के कम्पाउंड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता 

भारत ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में अपना अभियान कम्पाउंड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीतकर ख़त्म किया।बतौर टीम पहली बार भाग ले रही भारतीय टीम ने फाइनल में 10वीं वरीय कोलंबियाई टीम को 226-221 से शिकस्त दी।
17. रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारत में हाइटेक रक्षा उपकरणों के विनिर्माण में देश के निजी क्षेत्र को शामिल करने की नीति की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया 

रक्षामंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने भारत में हाइटेक रक्षा उपकरणों के विनिर्माण में देश के निजी क्षेत्र को शामिल करने की नीति की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया। इस नीति का उद्देश्य प्रमुख भारतीय कम्पनियों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम क्षेत्र, दोनों को शामिल करते हुए देश में रक्षा औद्योगिक पारिस्थितिकी प्रणाली विकसित करना है।शुरू में यह नीति कुछ चुने हुए क्षेत्रों में लागू की जाएगी ll
18.  जैकलीन फर्नांडिज ने अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी पुरस्कार जीता 

18 मई 2017 को बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलिन फर्नांडीज को अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी पुरस्कार और लेखक जेफ्री आर्चर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।जैकलीन को या पुरस्कार भारत और दुनिया भर में उनके मानवतावादी कार्यों की वजह से प्राप्त हुआ।
19. ब्रिज शर्मा माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाले भारतीय नौसेना के दल में शामिल पहले नागरिक बने 

ब्रिज शर्मा माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाले भारतीय नौसेना के पहले डिफेंस सिविलियन बने हैं।

पिछले साल शर्मा ने अमेरिका में आयोजित दुनिया की एक बेहद कठिन रेस बैडवॉटर मैराथन में एंट्री हासिल की थी।
20. उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने का फैसला किया 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रति वर्ष 24 जनवरी को प्रदेश स्थापना दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।उत्तर प्रदेश का गठन 24 जनवरी को हुआ। प्रदेश कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
21. आपदा जोखिम कटौती के लिए वैश्विक सम्मलेन कानकुन में शुरू 

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय भारतीय शिष्टमंडल 20 मई 2017 को कानकुन, मैक्सिको के लिए रवाना हो गया। यह शिष्टमंडल आपदा जोखिम कम करने के बारे में 22-26 मई, 2017 के दौरान होने वाले वैश्विक विचार विमर्श में हिस्सा लेगा। आपदा जोखिम कम करने के लिए वैश्विक मंच यानी जीपीडीआरआर एक ऐसा मंच है, जो आपदा जोखिम कम करने संबंधी सेंडाई फ्रेमवर्क (एसएफडीआरआर) – 2015-2030 के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा करता है और तत्संबंधी कार्यनीतिक परामर्श, समन्वय और भागीदारी विकास के लिए कार्य करता हैं ll
22. इसरो और नासा ने साथ मिलकर अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट, निसार बनाने का निर्णय लिया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसरो के साथ मिलकर विश्व का सबसे महंगा अर्थ इमेजिंग कृत्रिम उपग्रह “निसार”(नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर राडार) बनाने का करार किया है। इस सैटलाइट को बनाने में दोनों देशों को करीब 96 अरब से ज्यादा की राशि खर्च करनी होगी। यह नासा और इसरो का साथ में शुरू किया गया पहला प्रॉजेक्ट होगा।यह एक 2 फ्रीक्वैंसी रडार होगा। इसको दो हिस्सों में तैयार किया जाएगा। एक एल-बैंड 21 सेंटिमीटर रडार होगा और दूसरा एस-बैंड 13 सेंटिमीटर रडार होगा। इनमें से एस-बैंड 13 सेंटिमीटर रडार इसरो द्वारा तैयार किया जा रहा है जबकि एल-बैंड को NASA बनाएगा। वहीं इन सैटेलाइट्स के जरिए पृथ्वी की टैक्टॉनिक प्लेट्स, बर्फ की परतें, वनस्पतियों आदि चीजों को मॉनिटर किया जा सकेगा। इस सैटेलाइट का वजन 2,200 किलो होगा।
23. आर वैशाली ने एशियाई महाद्वीपीय ब्लिट्ज शतरंज चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता 

भारत की आर वैशाली ने चीन के चेंगदू में 21 मई 2017 को एशियाई महाद्वीपीय ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में नौ दौर में से आठ अंक लेकर महिला वर्ग का खिताब जीता।

ब्लिट्ज प्रतियोगिता में वैशाली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सात बाजियां जीती और दो ड्रॉ खेली।
24. इसरो को वर्ष 2014 के इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया 

भारतीय अंतरिक्ष अनुंसधान संगठन (इसरो) को शांति तथा सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की खातिर प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार प्रदान किया गया।पुरस्कार के रूप में एक करोड़ रुपए का चेक तथा प्रशस्त्रि पत्र दिया गया।
25. बेंगलुरू एफसी ने 38वां फेडरेशन कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता 

बेंगलुरू एफसी ने 21 मई 2017 को बाराबाती स्टेडियम में खेले गए फेडरेशन कप के खिताबी मुकाबले में मोहन बागान को 2-0 से हरा दिया।इस जीत के साथ ही बेंगलुरु ने ग्रुप लीग में 14 बार की चैंपियन मोहन बागान से मिली हार का बदला भी ले लिया। मोहन बागान रिकॉर्ड 20वीं बार फेडरेशन कप के फाइनल में पहुंचा था ll

23-24 MAY 2017

1. तांत्रिक चंद्रास्वामी का मंगलवार (23 मई) को निधन

तांत्रिक चंद्रास्वामी का मंगलवार (23 मई) को निधन हो गया। चंद्रास्वामी 66 साल के थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंद्रास्वामी काफी दिनों से@ डायलसिस पर थे। पिछले दिनों उनकी तबीयत काफी बिगड़ गई थी जिसके बाद उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

चंद्रास्वामी का जन्म 1948 में हुआ था। उनका असली नाम नेमी चंद था। वह अपने तंत्र-मंत्र को लेकर भी विवादों में रहे। उनके पिता राजस्थान के रहने वाले थे। चंद्रास्वामी पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप भी लगा था। सुप्रीम कोर्ट ने भी उनको कई मामलों में जुर्माना देने को कहा था।

2. राष्ट्रीय संग्रहालय में ‘स्वच्छ भारत एप’ की शुरूआत की

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ महेश शर्मा ने राष्ट्रीय संग्रहालय में कल ‘स्वच्छ भारत एप’ की शुरूआत की। दरअसल स्वच्छ भारत का एप का मुख्य उद्देश्यं लोगों को स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना जरूरी है।

हालांकि वर्तमान में यह एप एंड्रायड मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। दरअसल जब आप किसी स्मारक या संग्रहालय के निकट होंगे तो आपको स्वच्छ‍ अभियान के संबंध में संदेश प्राप्त होगा और यह आपसे मौजूद कूड़े की रिपोर्ट करने के लिए कहेगा।

3. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने दिया इस्तीफा, 

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। नेपाल में स्थानीय चुनावों का पहले चरण पूरा होने के बाद प्रचंड ने एनसी के अध्यक्ष राष्ट्रपति शेर बहादुर देउबा के लिए प्रधानमंत्री पद छोड़ने का वादा किया था। प्रचंड अपने इस्तीफे की घोषणा मंगलवार को नेपाली की संसद में करना चाहते थे, लेकिन विपक्षी यूएमएल द्वारा संसद की कार्यवाही में बाधा डालने से वह इस्तीफा नहीं दे पाए।संसद की कार्यवाही बुधवार को स्थगित हो गई जिसकी वजह से प्रचंड ने टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की। 28 मिनट के संबोधन में प्रचंड ने प्रधानमंत्री रहते अपनी उपलब्धियों का जिक्र किया।

                 

4. खुदाई में मिला 1300 साल पुराना भयानक मौत का नमूना

साइबेरिया में एक मध्यकालीन युग का एक कंकाल मिला है। जो कि अजीबोगरीब पोज में मिला है, जो कि ‘डार्क एज डांसर’ के रूप में फेमस हो रहा है।पुरातत्व विभाग कहना है कि ये कंकाल 7वीं से 9वीं सदी के बीच का है।

अधिकारियों का मानना है कि बहुत ही भयानक मौत देने के बाद इसे दफन किया गया होगा। बताया जा रहा है इस कंकाल की उम्र उस समय 30 साल रही होगी। अंदाजा लगाया जा रहा है इस इंसान को उस वक्त जिस तरह की मौत दी गई होगी वो काफी भयानक रही होगी और इसे कई यातनाओं से गुजरना पड़ा होगा। ऐसा भी हो सकता है कि इसे ज़िंदा ही दफ़न कर दिया गया हो, क्योंकि कंकाल के हाथ ऊपर की ओर बंधे हुए थे।

5. बीएसएनएल की सेटेलाइट फोन सेवा शुरू

भारत संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) ने देश में सेटेलाइट फोन सेवा की शुरुआत कर दी है। इसके लिए वो INMARSAT की सेवाएं लेगी। INMARSAT ब्रिटिश सेटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी है, जो साल 1979 में लांच हुई थी। सेटेलाइट फोन इमरजेंसी के समय बेहद कारगर साबित होते हैं, जब किसी प्राकृतिक आपदा के चलते मोबाइल फोन, लैंडलाइन सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई होती हैं। सेटेलाइट फोन से उस जगह रहकर भी पूरी दुनिया से संपर्क साधा जा सकता है, जहां मोबाइल, लैंडलाइन फोन की सुविधाएं नहीं होती। ये सीधे सेटेलाइट के जरिए संपर्क करने का साधन है।

ब्रिटिश सेटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी INMARSAT के पास अपने 14 सेटेलाइट है, जो सीधे काम करते हैं। वैसे, बीएसएनएल ने अभी इसकी शुरुआत सरकारी एजेंसियों के लिए की है, जो बाद में आम लोगों को भी ये सुविधा देगी। सेटेलाइट फोन के जरिए कॉलिंग रेट 30 से 35 रुपए प्रति मिनट होगी। इस तरह का पहला फोन टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा को दिया गया है।

06.भारत के हरिंदर पाल संधू ने एक और पीएसए खिताब जीता 

भारत के प्रमुख स्क्वैश खिलाड़ी हरिंदर पाल संधू ने एक हफ्ते में दूसरी बार एक और पीएसए खिताब जीत लिया है।

संधू ने 21 मई 2017 को निसान मकाती ओपन के फाइनल में मलेशिया के मोहम्मद शफीक कमल को 11-5, 11-7, 11-7 से हराकर खिताब लिया है।
7. नासा ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के सम्मान में बैक्टीरिया को नामित किया 

नासा के वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए एक जीवाणु को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है।अभी तक यह नया जीव सिर्फ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में ही मिलता था। यह पृथ्वी पर नहीं पाया जाता था। इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया गया।
8. यूक्रेन की महिला टेनिस खिलाड़ी इलिना स्वितोलिना ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीता 

यूक्रेन की महिला टेनिस खिलाड़ी इलिना स्वितोलिना ने 21 मई 2017 को फाइनल मुकाबले में रोमानिया की सिमोना हालेप को हराकर इटैलियन ओपन का महिला एकल वर्ग का खिताब जीत लिया।

स्वितोलिना ने हालेप को 4-6, 7-5, 6-1 से मात दी।
9. एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीता 

जर्मन टेनिस खिलाड़ी एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराते हुए इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। ज्वेरेव ने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता।

ज्वेरेव का यह पहला मास्टर्स 1000 खिताब है। विश्व रैंकिंग में 17वें नंबर के ज्वेरेव ने 12 बार के ग्रैंडस्लेम चैंपियन जोकोविच को एक घंटे 21 मिनट में हराया ll
10. भारतीय शोधकर्ताओं ने टीबी बैक्टीरिया को मारने के लिए एक नया मार्ग खोजा

बर्गिनिन (सखुआ या शाल के पेड़ (शोरो रोबस्टा) की कोमल पत्तियों से पृथक किया गया एक फाइटोकेमिकल) का उपयोग करते हुए 60 दिनों के उपचार के बाद 22 मई 2017 को भारतीय शोधकर्ताओं की एक टीम चूहों के फेफड़ों में टीबी बैक्टीरियल लोड को 100 गुना तक कम करने में सफल रही है। टीबी बैक्टीरिया को प्रभावित करने वाली नियमित रूप से ली जाने वाली एंटीबायोटिक दवाओं के विपरीत, बर्गिनिन यौगिक, मैक्रोफेज (एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका) के अंदर पाए जाने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को व्यवस्थित करता है। इस शोध के परिणाम फ्रंटियर्स इन सेल्युलर एंड इन्फेक्शन माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं।
11. बृजेश थापा और रवि कुमार को मरणोपरांत डॉग हैमरुोल्‍ड पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा 

सेवाकाल के दौरान अदम्‍य साहस का प्रदर्शन करते हुए जीवन न्‍यौछावर करने वाले दो भारतीयों सहित 117 शांतिरक्षकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। राइफल मैन बृजेश थापा और रवि कुमार को 24 मई 2017 को अंतर्राष्‍ट्रीय संयुक्‍त राष्‍ट्र शांतिरक्षक दिवस पर मरणोपरांत डॉग हैमरुोल्‍ड पुरस्‍कार प्रदान किया जाऐगा।
12. इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने भारत के साथ 630 मिलियन डॉलर का रक्षा समझौता किया 

भारतीय नौसेना अपने चार जंगी जहाजों के लिए इजरायल से मिसाइल और डिफेंस सिस्टम्स खरीद रही है। इस खरीद के लिए भारत को 63 करोड़ डॉलर (करीब 4000 करोड़ रुपए) की रकम चुकानी पड़ेगी।

इस सुरक्षा प्रणाली से लैस हो जाने के बाद भारतीय नौसेना की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
13. रीयल मैड्रिड ने 33वां ला लीगा का खिताब जीता 

5 साल के लंबे इंतजार के बाद रियल मैड्रिड ने ला लीगा फुटबॉल टूर्नामेंट खिताब जीत लिया है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सत्र के 40वें गोल के साथ करीम बेनजेमा के गोल की बदौलत मैड्रिड ने 21 मई 2017 को मलागा को 2-0 से हराकर 33वीं बार स्पेनिश लीग खिताब जीता।
14. पीएम मोदी ने कांडला बंदरगाह की 993 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई 2017 को कांडला बंदरगाह के विकास से जुड़ी आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 993 करोड़ रुपये है।

इन परियोजनाओं में दो मालवहन बथरें का निर्माण, एक फ्लाईओवर, दो चलायमान हार्बर क्रेन मशीनों का लगाया जाना और उवर्रक को संभालने की सुविधा विकसित करना शामिल है ll
15. दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत ने सभी 10 स्वर्ण पदक जीते 

भारत ने कोलंबो के पास माउंट लावीनिया में चल रही दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप के अंतिम दिन छह स्वर्ण पदक जीतकर सभी 10 स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

भारत ने इसके अलावा चार रजत पदक भी जीते और इस तरह इस प्रतियोगिता में कुल 14 पदक हासिल किए।
16. विश्व के सबसे छोटे राष्ट्र ने सौर गठबंधन संधि का अनुसमर्थन किया 

दुनिया का सबसे छोटा गणतंत्र, नाउरू अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) फ्रेमवर्क संधि की पुष्टि करने वाला छठा देश बन गया है।अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन वर्ष 2015 में पेरिस में आयोजित जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के अवसर पर भारतऔर फ्रेंच सरकार द्वारा शुरू किया गया था।
17. कनाडा को हराकर स्वीडन आइस हॉकी का विश्व चैंपियन बना 

स्वीडन ने डिफेंडिंग चैंपियन कनाडा को 2-1 से मात देकर 10वीं बार आइस हॉकी विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है। मैच 1-1 से बराबर रहने के बाद हुए शूट-आउट में कनाडा एक भी गोल नहीं कर सका जबकि स्वीडन ने एक और गोल दागा। स्वीडन ने 2013 के बाद आइस हॉकी विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीता है।
18. स्‍काउट्स एंड गाइड्स पर बनी उच्‍च स्‍तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी 

स्‍काउट्स एंड गाइड्स पर बनी सात सदस्‍यीय उच्‍च स्‍तरीय समिति ने शिकायतों की जांच के लिए एक जांच कमेटी के गठन का सुझाव दिया और खेल मंत्री विजय गोयल को अपनी रिपोर्ट प्रस्‍तुत की। इस समिति की अध्यक्षता हरीश मल्‍होत्रा कर रहे थे ll
19. नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) की बैठक का उद्घाटन किया। अफ्रीकी विकास बैंक की 52 वीं वार्षिक बैठक 22 से 26 मई 2017 तक गांधीनगर में आयोजित की जा रही है। यह पहली बार है कि एएफडीबी की वार्षिक बैठक भारत में आयोजित की जा रही है। ये बैठकें बैंक की सबसे बड़ी वार्षिक कार्यक्रम हैं और वैश्विक स्तर पर संस्था के प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए सेवा प्रदान करती हैं। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की वार्षिक बैठक के अलावा, इन बैठकें लगभग 3,000 प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को एक साथ लाएगी, और इसमें कई आधिकारिक और साइड इवेंट होंगे। बैंक के गवर्नर्स 54 अफ्रीकी क्षेत्रीय सदस्य देशों और 27 गैर-क्षेत्रीय सदस्य देशों (भारत सहित) से हैं। अफ्रीका के विकास पर प्रमुख मुद्दों पर बहस करने के लिए, और अपने जनादेश पर पहुंचने में बैंक के प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए – वार्षिक बैठकें सरकार, व्यापार, नागरिक समाज, विचार-टैंक, शिक्षा और मीडिया – अफ्रीका से और उससे आगे के प्रतिनिधियों के लिए एक अद्वितीय मंच प्रदान करती हैं। इस वार्षिक बैठक का प्रमुख विषय ‘अफ्रीका में संपत्ति निर्माण के लिए कृषि को बदलना’ है।

बैठक का मुख्य लक्ष्य उच्च 5 एस-रणनीतियों के साथ टिकाऊ विकास को प्राप्त करने पर होगा- जिसमें कृषि, ऊर्जा, औद्योगिकीकरण, क्षेत्रीय संपर्क और जीवन की बेहतर गुणवत्ता शामिल है।

अफ्रीकी डेवलपमेंट बैंक की स्थापना 1964 में अफ्रीका में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के उदेश्य से की गयी थी। एएफडीबी (AfDB) अफ्रीकी सरकारों और अफ्रीका के क्षेत्रीय सदस्य देशों (आरएमसी) में निवेश करने वाली निजी कंपनिया के लिए ऋण और अनुदान उपलब्ध कराती हैं ll


20. जेम्स बॉन्ड फिल्मों के अभिनेता रोजर मूर का निधन 

जेम्स बॉन्ड का अभिनय करनें वाले अभिनेता सर रॉजर मूर का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।उन्होंने लाइव और लेट डाइ और ए व्यू टू ए किल सहित सात बॉन्ड फिल्मों में प्रसिद्ध जासूस का अभिनय किया।

Updated: May 26, 2017 — 8:34 pm
Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme