Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

करंट अफेयर्स 29 मई 2017

🎀1.ताजमहल शीर्ष 10 वैश्विक स्थलों में शामिल*

👇

*:-प्रेम का शानदार स्मारक ताजमहल, सूची में पांचवां स्थान हासिल कर दुनिया के शीर्ष 10 स्थलों में शामिल हुआ है।*
*दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित आश्चर्यों में से एक, आगरा-स्थित सफेद संगमरमर की संरचना ताजमहल एकमात्र भारतीय स्मारक है जो स्थलों के लिये दुनिया के शीर्ष 10 ट्रैवेलर्स चॉइस अवार्ड में सूचिबद्ध हुआ है।*
*सीम रीप (कंबोडिया) में अंगकोर वाट, अबू धाबी (संयुक्त अरब अमीरात) में शेख ज़ैद ग्रैंड मस्जिद केंद्र, कॉर्डोबा (स्पेन) में मेज़किटा कैथेड्रल डी कॉर्डोबा और वेटिकन सिटी (इटली) में सेंट पीटर की बासीलीक शीर्ष चार पर रहे हैं।*

 *🎀2.ब्रिटेन ने 2016 में अधिकतम कार्य वीजाभारतीयों को जारी किए*

👇

*:-जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल यूके में रहने और काम करने के लिए भारतीय नागरिकों को अधिकतम कुशल श्रम वीजा जारी किए गए थे।*
*पिछले वर्ष दिए गए कुल कुशल कार्य वीजा के 58 प्रतिशत भारतीयों को थे- कुल 93,566 में से 53,863।*
*अमेरिकियों को दूसरे सबसे ज्यादा 9,255 वीजा जारी किये गये।*
 *🎀4.मुंबई, कोटा दुनिया के सबसे भीड़ भरे शहरों मे*

👇

*विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने संयुक्त राष्ट्र-आवास डेटा का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया के सबसे भीड़-भाड़ वाले शहरों में ढाका शीर्ष स्थान पर है जबकि दो भारतीय शहरों – मुंबई और कोटा का नाम भी इसमें रखा गया है।*
*44,500 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर जनसंख्या घनत्व के साथ बांग्लादेश की राजधानी ढाका धरती पर सबसे भीड़ भराशहर है, इसके बाद भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई 31,700 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ दूसरे स्थान पर है।*
*🎯🎯राजस्थान का कोटा 12,100 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ सातवें स्थान पर रहा।*
 *🎀4.भारत की पहली अंडरवाटर रेल सुरंग कानिर्माण संपन्न*

👇
*हुगली नदी के नीचे चल रही भारत की पहली अंडरवाटर रेल सुरंग की बोरिंग जुलाई की निर्धारित समय सीमा से पहले खत्म हो गई है।*
*सुरंग 16.6 किमी है, जिसमें से 10.8 किमी भूमिगत है। इस 10.8 किमी में से, 502 मीटर पानी के नीचे जो पश्चिम में हावड़ा और पूर्व में साल्ट लेक को जोड़ती है।*
*इसमें 12 स्टेशन होंगे और छह भूमिगत होंगे। संपूर्ण परियोजना की अनुमानित लागत 5,000 करोड़ रुपये है।*
 *🎀5.दस्तावेजों के डिजिटल प्रमाणन के लिएसरकार ने ई-सनद की शुरुआत की*

👇👇
सरकार ने विदेश जाने वाले वालों के दस्तावेजों को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को डिजिटाइज करने की एक सेवा की घोषणा की है, ताकि वे इस प्रयोजन के लिए सरकारी कार्यालयों में जाकर परेशान ना हों।
दो अन्य मंत्रालयों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) की पहल ‘ई-सनद’ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की मदद से स्कूल लीविंग प्रमाण पत्र से शुरु होगी।
बाद के चरणों में, पोर्टल केंद्रीय विश्वविद्यालयों से भी दस्तावेजों को जोडेगा।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ई-सनद को लागू करने के लिए विदेश मंत्रालय के साथ भागीदारी करने वाला पहला शिक्षा बोर्ड बन गया है।
*🎀6. आईआईटी-केजीपी ने प्रसन्नता को मापने केलिए एमपी के साथ समझौता किया*

👇

आईआईटी खड़गपुर की रेखी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस फॉर दी हैप्पीनैस ने राज्य सरकार के लोगों के कल्याण को मापने हेतु एक हैप्पीनैस सूचकांक के विकास के लिये मध्य प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
आईआईटी-केजीपी इंडेक्स का विकास करेगा और राज्य सरकार द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण करेंगे जो प्रसन्नता के स्तर का आकलन करेगा और प्रसन्नता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाली सिफारिशों को तैयार करेगा।
आईआईटी-केजीपी 30,000 से अधिक लोगों के डेटाबेस से उपयुक्त स्वयंसेवकों को स्क्रीन करने और पहचानने के लिए एक ऑनलाइन स्क्रीनिंग और मूल्यांकन प्रणाली का भी विकास करेगा।
 *🎀7.एसबीआई ने राष्ट्रीय हैकाथॉन ‘कोड फॉर बैंक’की शुरूआत की*

👇

बैंकिंग क्षेत्र के लिए नवीन विचारों और समाधानों हेतु स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने डेवलपर्स, स्टार्टअप्स व छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय हैथॉन शुरू किया है।
‘कोड फॉर बैंक’ नामक हैकाथॉन, अनुमान विश्लेषिकी, फिन-टेक / ब्लॉकचैन, डिजिटल भुगतान, आईओटी, कृत्रिम बुद्धि, मशीन लर्निंग, बीओटीएस और रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन जैसे प्रौद्योगिकी चालित व्यवसाय मूल्य पर केंद्रित होगा।
 *🎀8.भारत ने दुनिया के सर्वोच्च एफडीआईप्राप्तकर्ता खिताब को बरकरार रखा*

👇

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में 62.3 बिलियन डालर निवेश आकर्षित करते हुए भारत ने लगातार दूसरे साल दुनिया के शीर्ष एफडीआई निवेश गंतव्य के रूप में अपना प्रथम स्थान कायम रखा है।
एफडीआई इंटेलिजेंस, द फाइनेंशियल टाइम्स लिमिटेड की एक प्रभाग द्वारा संकलित एफडीआई रिपोर्ट 2017 ने कहा है कि एफडीआई इनफ्लो के पिछले साल के संबंध में भारत ने चीन और अमेरिका से अपना स्थान आगे रखा हैं।
एफडीआई के लिए दूसरा सबसे बड़ा देश बनने के लिए चीन अब अमरीका से आगे निकल गया है।
 *🎀9.एचडीएफसी विश्व स्तर पर शीर्ष 10 उपभोक्तावित्तीय सेवा कंपनियों में*

👇👇

मोर्टगेज ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड दुनिया की शीर्ष 10 उपभोक्ता वित्तीय सेवा कंपनियों में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है जबकि अमेरिकन एक्सप्रेस पहले स्थान पर है।
कंपनी को लगातार तीसरे वर्ष के लिए प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है।
अमेरिकी एक्सप्रेस के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर कैपिटल वन फाइनेंशियल और वीजा है। 
 *🎀10.राष्ट्रपति उदय माहुरकर द्वारा लिखित पुस्तककी प्रति प्राप्त करेंगे:-*

👇👇

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक की पहली प्रति एक औपचारिक कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन से प्राप्त करेंगे।
प्रसिद्ध पत्रकार श्री उदय माहुरकर द्वारा लिखित ‘मार्चिंग विद ए बिलियन- एनालाइज़िंग नरेन्द्र मोदी गवर्नमेंट एट मिडटर्म’ नामक पुस्तक प्रधामंत्री के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न मोर्चों पर लाए गए व्यापक परिवर्तनों का विश्लेषण प्रस्तुत करती है।
 *🎀11.अभिरुप भट्टाचार्य ने विराट कोहली के जीतके फॉर्मूला पर नई किताब प्रकाशित की:-*

👇👇
अहिरुप भट्टाचार्य ने एक नई किताब “विनिंग लाइक विराट: थिंक एंड सक्सीड लाइक कोहली” में जीवन के प्रति दर्शन को समझाने का प्रयास करते हुए विराट कोहली की सतत फॉर्म के रहस्यों को उजागर किया है।
पुस्तक में, लेखक ने आंकड़ों के उपयोग से विराट की सफलता दर्शाई है जो खेल में उनके पूर्ववर्तियों और समकालीन लोगों के प्रदर्शन और उपाख्यानों से तुलना करती है।

💐💐💐💐💐
*1.भारत व मॉरीशस करेंगे सीईसीपीए व्यापार समझौता*
• भारत और मॉरीशस समग्र आर्थिक सहयोग एवं साझीदारी समझौता (सीईसीपीए) को अंतिम रूप देने जा रहे हैं। इस उल्लेखनीय समझौते से दोनों देशों के व्यापार एवं निवेश में मजबूती आएगी। भारत की यात्र पर आए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
• मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने सीआइआइ द्वारा आयोजित एक कारोबारी बैठक में कहा, ‘सीईसीपीए पर वर्तमान में समझौता किया जा रहा है। सांस्कृतिक रूप से करीबी दोनों देशों के बीच यह अभूतपूर्व समझौता साबित होगा।’
• उन्होंने कहा कि सीईसीपीए या मुक्त व्यापार समझौता, भारत-मॉरीशस दोहरा कर से बचने संबंधी समझौता (डीटीएए) पर तैयार किया गया है। 
• डीटीएए में पिछले वर्ष संशोधन किया गया। डीटीएए पर तैयार सीईसीपीए समझौते पर 2016 में हस्ताक्षर किया गया था। उन्होंने कहा कि 100 से ज्यादा भारतीय कंपनियां मॉरीशस में कारोबार कर रही हैं।
🔵🔴🔴🔴

*2. मोदी के कई फैसले युग प्रवर्तक: राष्ट्रपति*
• राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पिछले तीन साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ फैसलों को युगप्रवर्तक करार दिया है। मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने के अवसर पर दो पुस्तकों के विमोचन समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री देश की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने में सफल रहे हैं और वे उन लोगों में शामिल हैं, जो अपनी बात बेहतरीन तरीके से कहने में दक्ष हैं। 
• इस अवसर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री को सीधे जनता से संवाद कायम करने वाला नेता बताया। 1राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के पिछले तीन साल के कार्यकाल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि विभिन्न दिशाओं में विकास की कई प्रमुख पहल की हैं। इसी का परिणाम है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने एक नई दिशा दी है। जो नए पहल किए हैं उससे भारत के आगे बढ़ने का साफ संकेत मिला है।

 

• उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तीन साल में कई अहम निर्णय लिए हैं, इनमें कुछ निर्णय युगप्रवर्तक हैं। प्रधानमंत्री मोदी के जनता से संवाद कायम करने की कला की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वे अपनी बात बेहतरीन ढंग से कहने वालों में से एक हैं। इस मामले में उनकी तुलना पंडित जवाहरलाल नेहरू एवं इंदिरा गांधी से की जा सकती है। 
• उन्होंने कहा कि अच्छी तरह से संवाद करने की क्षमता के बिना किसी व्यक्ति से लाखों लोगों का नेतृत्व करने की उम्मीद नहीं की जा सकती।
*🔵 राष्ट्रपति भवन में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्र महाजन ने दो पुस्तकों ‘मन की बात:*रेडियो पर सामाजिक क्रांति’ और ‘मार्चिग विद ए बिलियन- एनालाइजिंग नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट एट मिड टर्म’ का विमोचन किया और उनकी पहली प्रति राष्ट्रपति को भेंट की। इस अवसर वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि रेडियो जैसे हाशिये पर चले गए संचार माध्यम पर ‘मन की बात’ की शुरुआत कर प्रधानमंत्री आम जनता से सीधा संवाद कायम करने में सफल रहे हैं। इस कार्यक्रम की लोकप्रियता इसका सबूत है। 
• राजेश जैन द्वारा लिखित पुस्तक ‘मन की बात: रेडियो पर सामाजिक क्रांति’ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रत्येक महीने रेडियो पर प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ के सभी संस्करणों का संग्रह है। इस पुस्तक में मन की बात कार्यक्रम में उठाए गए विभिन्न मुद्दों, विषय और उनकी मुख्य विशेषताओं का व्यापक, गुणात्मक और शैक्षिक विश्लेषण है। 
• वहीं पत्रकार उदय माहुरकर द्वारा लिखित ‘मार्चिग विद ए बिलियन- एनालाइजिंग नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट एट मिड टर्म’ नामक पुस्तक प्रधानमंत्री के रूप में मोदी द्वारा विभिन्न मोर्चो पर लाए गए व्यापक बदलावों का विश्लेषण प्रस्तुत करती है।
*🔵3. देश को मिला ‘महासेतु’*
• सरकार के तीन साल का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर  को चुना। इस मौके को यादगार बनाने के लिए उन्होंने असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच ब्रह्मपुत्र  नदी पर देश के सबसे बड़े पुल का उद्घाटन किया। साथ ही इस अति पिछड़े पूर्वोत्तर  को उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का भी तोहफा दिया। इससे यहां के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है। 
• शुक्रवार को असम के सुदूर धेमाजी के गोगामुख कस्बे में अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर आयोजित जनसभा में लोगों का हुजूम अपने प्रधानमंत्री को सुनने आया था। इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान भी मोदी यहां आए थे। तब तो वह सांसद भी नहीं थे। 
• उस समय उमड़ी भीड़ को मोदी याद करना नहीं भूले। उन्हें तो यह भी याद था कि किस छोर से कौन से नारे लगे थे? जनसभा में आई भीड़ का ओर छोर कहां तक था? मोदी की इस याददाश्त पर सभी हैरान थे और तालियां बजाकर खुशी जाहिर कर रहे थे। 
• लोगों ने मोदी के वादों पर भरोसा कर केंद्र और राज्य दोनों जगह सत्ता की चाभी उन्हें:

सौंप दी। आज सरकार के तीन साल पूरे होने के मौके पर मोदी ने जनता का वह राजनीतिक अहसान भी उतारने का प्रयास किया।
*🔴• पूर्वोत्तर के राज्य अष्ट लक्ष्मी :* मोदी ने पूर्वोत्तर के राज्यों को अष्ट लक्ष्मी के नाम से नवाजा। उन्होंने सबसे बड़ी जरूरत कनेक्टिविटी की चर्चा करते हुए कहा कि अष्ट लक्ष्मी प्रदेश पंच पथ से जुड़ेंगे। 
• ये पंच पथ 21वीं सदी के इंफ्रास्ट्रक्चर होंगे, जिनमें हाईवेज, रेलवेज, वाटरवेज, एयरवेज और इन्फार्मेशन वेज प्रमुख हैं। पूवरेत्तर के राज्यों की महत्ता का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इसके विकास से देश का भाग्य बदलेगा। दिल्ली की सरकार इनके साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर चलेगी। 
*🔴•  चीन को करारा जवाब*: चीन के लिए यह महासेतु करारा जवाब है। यह पुल चीनी सीमा से 100 किलोमीटर से कम की हवाई दूरी पर है। लिहाजा टकराव के समय यह सैनिकों और तोपों की तेजी से आवाजाही में मदद करेगा। यह पुल 60 टन वजनी युद्धक टैंक का भार भी वहन करने में सक्षम है।
📌🔵🔴🔴

*4. ईपीएफ में योगदान घटाकर 10 फीसद करने की तैयारी*
• कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में कर्मचारियों और नियोक्ताओं के योगदान को घटाने की तैयारी है। ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से चलाई जाने वाली सामाजिक सुरक्षा स्कीम में दोनों के लिए अनिवार्य योगदान को 12 फीसद से घटाकर 10 फीसद किया जा सकता है। 
• संगठन के ट्रस्टी शनिवार को इस बाबत प्रस्ताव को मंजूरी दे सकते हैं। 1वर्तमान में कर्मचारी और नियोक्ता ईपीएफ, इम्प्लॉई पेंशन स्कीम (ईपीएस) और इम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (ईडीएलआइ) में मूल वेतन का 12 फीसद अलग-अलग योगदान करते हैं।
• सूत्रों ने बताया कि 27 मई को पुणो में ईपीएफओ की बैठक होनी है। बैठक के एजेंडे में मूल वेतन और महंगाई भत्ते सहित नियोक्ता और कर्मचारियों के योगदान को घटाने के संबंध में प्रस्ताव शामिल है। कहा जाता है कि श्रम मंत्रलय को कई सुझाव मिले हैं कि इस कदम से कर्मचारियों के पास खर्च के लिए अधिक पैसा बचेगा और नियोक्ताओं का दायित्व भी कम होगा। नतीजतन, इससे अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ेगी। 
• फिलहाल, ट्रेड यूनियनों ने इस प्रस्ताव का विरोध करने का फैसला किया है। उनका कहना है कि इससे ये सामाजिक सुरक्षा योजनाएं कमजोर होंगी। ईपीएफओ ट्रस्टी और भारतीय मजदूर संघ के नेता पीजे बनासुरे ने कहा कि वे इस प्रस्ताव का विरोध करेंगे। 
• यह कर्मचारियों के हित में नहीं है। ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के सचिव डीएल सचदेव ने कहा कि योगदानों में कटौती से कर्मचारियों के लिए लाभ चार फीसद कम हो जाएगा। अभी नियोक्ता और कर्मचारी मूल वेतन का 24 फीसद योगदान करते हैं। यह घटकर 20 फीसद रह जाएगा।
• शेयर बाजार में बढ़ सकता है निवेश : ईपीएफओ शनिवार को होने वाली बैठक में शेयर बाजार में अपने निवेश को 15 फीसद तक बढ़ाने पर भी फैसला कर सकता है। 
• संगठन की सलाहकार संस्था वित्त, निवेश और लेखा परीक्षा समिति (एफएआइसी) सीमा को मौजूदा 10 फीसद से बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार करेगी। इस बैठक की अध्यक्षता श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय करेंगे।
🌱🌿🌿🌿🌿🌿

*5. मोदी ने कृषि अनुसंधान संस्थान की आधारशिला रखी*
• प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को असम के गोगामुख (धेमाजी) में देश के तीसरे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद थे।राधामोहन सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है और हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
• उन्होंने कहा कि देश के पूर्वोत्तर राज्यों में कृषि उत्पादन में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं और इसे देखते हुए असम में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की शाखा खोली जा रही है। ताकि कृषकों का ज्ञानवर्धन हो सके व उन्हें उचित कृषि संबंधी जानकारी दी जा सके। 
• उन्होंने कहा कि इस संस्थान की स्थापना कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही उच्च स्तरीय शिक्षा एवं अनुसंधान प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है और आने वाले समय में देश के पूर्वोत्तर भाग में रहने वाले किसानों के जीवन स्तर में निश्चित तौर पर इससे बदलाव दिखाई पड़ेगा। 
• कृषि मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार कृषि के प्रति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में वर्तमान सरकार ने कृषि क्षेत्र को प्राथमिकता देते हुए गत चार वर्षो में कृषि बजट में (2014-15 से 2017-18 ) 1,64,415 करोड़ रुपये आवंटित किए, जो यूपीए सरकार के बजट (2010-11 से 2013-14 तक) 1,04,337 करोड़ रपए की तुलना में 57.58 प्रतिशत अधिक है।

 

• उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है कि वर्ष 2016-17 में देश में खाद्यान्न का रिकार्ड उत्पादन हुआ है: और यह आजादी के बाद का सर्वाधिक ऊंचा स्तर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कई किसानोपयोगी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की शुरु आत की गई है।
🔵🔵🔴

*6. पहली मल्टी माडल ई वाहन परियोजना शुरू*

🚇🚊

• महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को नागपुर एयरपोर्ट परिसर में देश की पहले मल्टी माडल इलेक्ट्रिक वाहन परियोजना का उद्घाटन किया।
• यह अनूठी परियोजना विभिन्न सेगमेन्ट्स के वाहनों जैसे ई-बस, ई-कैब्स, ई-रिक्शा और ई-ऑटो को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाएगी जिसके माध्यम से नागपुर के नागरिक अपनी परिवहन कीारूरतों के अनुसार इन वाहनों की बुकिंग कर सकेंगे। 
• पायलट परियोजना की शुरूआत 200 वाहनों के फ्लीट से होगी, जिसमें महिन्द्रा के 100 नए ईटूओ प्लस वाहन शामिल हैं। शेष वाहनों में अन्य ओईएम स्रेतों जैसे टाटा मोटर्स, काईनेटिक, बीवायडी और टीवीएस आदि के वाहन शामिल होंगे।
*साप्ताहिक करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा 
*अमेरिका की सीनेट ने भारतीय मूल के जिस न्यायाधीश को अपीलीय अदालत में न्‍यायाधीश नियुक्‍त करने की मंजूरी दी-अमूल थापर*
*जिस देश ने रक्षा बजट में करीब सात फीसद का इजाफा करते हुए इसको 920 बिलियन डॉलर कर दिया है-पाकिस्‍तान*
*जिस देश में बाढ़-भूस्खलन से 90 से ज्यादा की मौत, मदद के लिए पहुंची इंडियन नेवी- श्रीलंका*
*जिस ने देश में गो रक्षा हेतु बड़ा कदम उठाया, पशु बाजार में कत्लखानों के लिए मवेशियों की खरीद या बिक्री पर रोक लगा दी- केंद्र सरकार*
*27 मई 2017 को जिस पूर्व प्रधान मंत्री की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि दी – पंडित जवाहर लाल नेहरू*
*फोर्ब्स द्वारा जारी ग्लोबल 2000 लिस्ट में जिस उद्योगपति की कंपनी टॉप पर- मुकेश अंबानी*
*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खाद्य प्रसंस्करण के प्रोत्साहन और युवाओं हेतु रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से ‘कृषि समुद्रीय प्रसंस्करण योजना की शुरआत की- संपदा’*
*जिसको 29 मई से पांच जून तक चलने वाली विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुवाई हेतु नियुक्त किया गया- शरत कमल* 
*कंपनी मामलों के सचिव जिस वयक्ति को वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया-तपन राय* 
*पंजाब से आतंकवाद को उखाड़ फेंकने का श्रेय जिसे जाता है, उनका 82 वर्षकी अवस्था में निधन हो गया- के पी एस गिल*
*•    वह विभाग जिसने केंद्र सरकार को विमानों में इन्टरनेट सुविधा देने का आग्रह किया गया है – दूरसंचार विभाग*
*•    वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम द्वारा जारी विश्व के सबसे अधिक भीड़ वाले शहरों में भारत का यह शहर दूसरे स्थान पर है – मुंबई*
*•    वह कम्पनियां जिन्हें नवाचार करने पर ‘पंडित दीनदयाल कौशल उत्कृष्टता पुरस्कार’ प्रदान किया जायेगा – स्टार्टअप कंपनियां*
*•    इन्हें हाल ही में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का सचिव नियुक्त किया गया – अनुराग त्रिपाठी*
*•    नये नियमों के अनुसार, कितने वर्ष पुरानी कम्पनी को स्टार्टअप श्रेणी में रखा जा सकता है – सात वर्ष*
*•    आईओसी में सरकार की तीन प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने हेतु गोल्डमैन साक्स और सिटीग्रुप सहित जितने मर्चेंट बैंकरों का चयन किया गया- पांच*
*•    संजय मित्रा ने 25 मई 2017 को रक्षा सचिव का पदभार ग्रहण किया. उन्होंने जिस वरिष्ठ अधिकारी का स्थान लिया- जी. मोहन कुमार*

 

*•    गूगल ने निम्न में से जिसको इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया- राजन आनंदन*

  

*•    निम्न में से किस संस्था ने बूचड़खानों पर अपनी नीति स्पष्ट करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देशित किया-इलाहाबाद उच्च न्यायालय* 
*•    अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार खाने में जिस चीज का प्रयोग करने से ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद मिल सकती है- बींस*
*•    जिस मंत्रालय ने दिल्ली में ‘मलिन बस्ती को गोद लेना’ पहल की शुरूआत की है- खेल मंत्रालय*
*•    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्षय ऊर्जा के लिए जितने करोड़ रुयये के कार्बन बांड जारी किए जाने हेतु अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है- 2,360 करोड़ रुयये*
*•    राष्ट्रीय जल मार्ग हेतु केंद्रीय सड़क निधि से जितने प्रतिशत फंड आवंटन को मंजूरी दी गयी है- 2.5%*
*•    जिस राज्य सरकार ने राज्य भर में गांवों और जिलों में खुले में शौच को रोकने हेतु ‘गुड मॉर्निंग’ दस्ते तैयार करने का निर्णय लिया है- महाराष्ट्र सरकार*
*•    इस देश में विश्व का सबसे बड़ा स्पोकलेस झूला लगाया गया है – चीन*
*•    सीबीएसई द्वारा इस योजना को समाप्त किये जाने पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने व्यवस्था 2017 सत्र के लिए ज्यों की त्यों बनाये रखने का निर्देश दिया – मॉडरेशन पॉलिसी*
*•    वह भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी जिसे बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन का दो वर्ष के लिए सदस्य नियुक्त किया गया –पीवी सिंधू*
*•    दिल्ली में वह स्थान जहां केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत एप लॉन्च किया गया – राष्ट्रीय संग्रहालय*
*•    वह राज्य जिसके उच्च न्यायालय ने नीट परीक्षा के परिणाम जारी करने पर अंतरिम रोक लगाने की घोषणा की – मद्रास उच्च न्यायालय*
*•    हत्या के आरोप में दोषी राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता और चार बार सांसद रहे व्यक्ति को झारखंड की अदालत ने उम्र कैद की सजा सुनाई, उनका नाम है- प्रभुनाथ सिंह*
*•    सस्ती दवा अमृत फार्मेसी का पहला स्टोर नई दिल्ली एम्स में खोला गया, अमृत फार्मेसी का दूसरा स्टोर जहां खुला- पीजीआई चंडीगढ़*
*•    एनडीए सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी ने देशभर कार्यक्रमों के आयोजन की घोषणा की, कार्यक्रमों का नाम है- मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया-मोदी फेस्ट*
*•    किसानों की सहकारी संस्था इफको ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ मिलकर किसानों के डिजिटल लेनदेन हेतु को-ब्रांडेड कार्ड बनाए. कार्ड धारक किसान जितने रुपये का कृषि निवेश बिना कोई भुगतान किए कार्ड से प्राप्त कर सकता है-2500*
*•    पाकिस्तान में जबरन शादी कर फंस चुकी भारतीय महिला भारत लौट आई, महिला का नाम है- उजमा*
*•    जिस स्थान के जंगलों में करीबन 84 साल बाद फिर से कोबरा लिली का पुष्प खिला है- नीलगिरि*
*•    विश्व कछुआ दिवस जिस तारीख को मनाया जाता है-23 मई*
*•    क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) की तीसरी बैठक जिस स्थान पर सम्पन्न हुई है- हनोई*
*•    जिस मंत्रालय ने “बच्चों का कुशल पालन पोषण और सुरक्षित बचपन” पर एक पुस्तक जारी की है- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय*
*•    जिनके द्वारा संचार कौशल विकास प्रतिष्ठान योजना शुरू की गई- मनोज सिन्हा*
*•    हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड फिल्म द स्पाई हू लव्ड मी में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता जिनका हाल ही में निधन हो गया – रोजर मूर*
*•    मध्य प्रदेश सरकार ने भारत में हैप्पीनेस इंडेक्स बनाने के लिए इस तकनीकी संस्थान के साथ समझौता किया –आईआईटी खड़गपुर*
*•    राजीव गांधी हत्याकांड के अभियुक्तों की मदद करने के आरोपी इस तांत्रिक का हाल ही में निधन हो गया –चंद्रास्वामी*
*•    भारत का वह स्थान जहां दुर्लभ प्रजाति के इंडियन स्कीमर के प्रजनन स्थल की खोज की गयी – इलाहाबाद*
*•    नील आर्मस्ट्रांग के सहयोगी रहे इस अन्तरिक्ष यात्री द्वारा चांद की सतह पर खींची गयी उनकी फोटो की नीलामी किया जाना तय किया गया है – बज़ एल्ड्रिन*
*•    देसी गायों के संरक्षण हेतु तत्काल नीति तैयार करने हेतु केंद्र सरकार को  जिस संस्था ने निर्देशित किया- राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल*
*•    किसानों के डिजिटल लेनदेन हेतु किसानों की जिस संस्था ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ मिलकर को-ब्रांडेड डेबिट कार्ड का शुभारम्भ किया- इफको*
*•    केंद्र सरकार ने एयर इंडिया के गैर-आधिकारिक स्वतंत्र निदेशक के पद पर जिस व्यक्ति को नियुक्त किया- सैय्यद जफर इस्लाम*
*•    खादी उत्पादों की बिक्री हेतु खाड़ी ग्रामोद्योग ने जिस कम्पनी के साथ समझौता किया- आदित्य बिड़ला फैशन*
*•    केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमवाई) के तहत चालू वित्त वर्ष 2017-18 में शहरों में जितने लाख घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया- 12*
*•    भारत ने मिसाइल और डिफेंस सिस्टम्स की खरीद के लिए जिस देश की एयरोस्पेस इंडस्ट्री के साथ 630 मिलियन डॉलर का रक्षा समझौता किया है- इजरायल*
*•    जिस राज्य सरकार ने कैब में स्पीड गवर्नरों को स्थापित करना अनिवार्य कर दिया है- दिल्ली*
*•    वह देश जिसने डिफेंडिंग चैंपियन कनाडा को 2-1 से मात देकर 10वीं बार आइस हॉकी विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है- स्वीडन*
*•    स्काउट्स एंड गाइड्स पर बनी उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता जिसने की- हरीश मल्होत्रा*
*•    भारत ने दक्षिण एशियाई जूनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप में कुल जितने स्वर्ण पदक जीते- 10*
*•    वह रेडियो स्टेशन जिसे ढाका में आयोजित किये गये ‘एबीयू मीडिया समिट ऑन क्लाइमेट चेंज’ में पुरस्कृत किया गया – ऑल इंडिया रेडियो भोपाल*
*•    भारत का वह शहर जहां अफ्रीका विकास बैंक की वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया जा रहा है तथा इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भी भाग लेंगे – गांधीनगर*
*•    ब्रिटेन का शहर जहां एक संगीत कार्यक्रम के दौरान आत्मघाती बम धमाके के दौरान 20 से अधिक लोगों की मौत हो गयी – मैनचेस्टर*
*•डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में सऊदी अरब की अधिकारिक यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस देश को अलग-थलग करने की अपील की – ईरान*
*•    डिजिटल इंडिया अभियान के तहत कोंकण रेलवे द्वारा इतने स्टेशनों को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया – 28*
*•    श्रीनगर में आयोजित बैठक में जीएसटी परिषद ने वस्तु एवं सेवाकर हेतु जितने स्तरीय टैक्स स्लैब निर्धारित किए- 4*
*•    23 मई 2017 को पेमेंट बैंक का शुभारम्भ किया गया, यह बैंक जिस ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट कम्पनी द्वारा आरम्भ की गयी – पेटीएम*
*•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जिस पोर्ट ट्रस्ट पर 996 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया- कांडला*
*•    टाटा संस ने जिसको समूह का सीएफओ नियुक्त किया-सौरभ अग्रवाल*
*•    सात लोगों की हत्या के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने जिस राज्य सरकार को नोटिस जारी किया-झारखंड*
*•    आर वैशाली ने एशियाई महाद्वीपीय ब्लिट्ज शतरंज चैम्पियनशिप 2017 में जो पदक जीता है- स्वर्ण पदक*
*•    भारत के खिलाड़ी हरिंदर पाल संधू ने एक हफ्ते में दूसरी बार एक और पीएसए खिताब जीत लिया है. पीएसए ख़िताब जिस खेल से सम्बन्धित है- स्क्वैश*
*•    जिस देश की महिला टेनिस खिलाड़ी इलिना स्वितोलिना ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीता है- यूक्रेन*
*•    जापान को पीछे छोड़ कर जिस देश ने विश्व में दुसरा सबसे बड़ा स्टेनलेस स्टील उत्पादक देश बन गया है- भारत*
*•    संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2016 में आपदाओं और पहचान एवं जातीयता से संबद्ध संघर्षों के चलते करीब जितने लाख लोग आंतरिक तौर पर विस्थापित हुए- 28 लाख*
 .वह भारतीय महिला पर्वतारोही जिसने पांच दिन में दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके विश्व कीर्तिमान स्थापित किया -अंशु *जमसेन्पा*
*•    नासा के वैज्ञानिकों ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम को सम्मान देते हुए एक बैक्टीरिया का यह नाम रखा है  – सोलीबैकिलस कलामी*
*•    वर्ष 2017 का फेडरेशन कप निम्नलिखित में से किस टीम ने जीता – बेंगलुरु एफसी*
*•    वह महिला खिलाड़ी जिसने 2017 का इटेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल ख़िताब जीता – इलीना स्वितोलिना*
*•    आईपीएल-10 के फाइनल मुकाबले के बाद इस खिलाड़ी को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया – क्रुणाल पांड्या*
*•    जिस प्रदेश में सरकार ने सरकारी योजनाओं से अल्पसंख्यक कोटा समाप्त करने की घोषणा की- उत्तर प्रदेश*
*•    राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की गई. एनआईए की पूछताछ का मुख्य विषय है- पडोसी देर्शों से पत्थरबाजों को आर्थिक मदद*
*•    भारत ने पर्यटन के क्षेत्र में विश्व रैंकिंग में 16 स्थानों की छलांग लगाई. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन यूएनडब्यू टीओ के अनुसार, 2014 और 2015 में भारत जिस पायदान पर था- 24वें*
*•    केंद्र सरकार के जिस मंत्री ने एलईडी टीवी, वाईफाई, सीसीटीवी जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को मुंबई से हरी झंडी दिखाई- रेल मंत्री सुरेश प्रभु*
*•    ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड द्वारा सुप्रीम कोर्ट में फाइल किए गए एफिडेविट में बोर्ड ने निकाह कराने वाले काजियों को सलाह दी है- दूल्हों को तीन तलाक का इस्तेमाल न करने की*

   

*•    भारतीय पुरुषों ने तीरंदाज़ी वर्ल्ड कप के कम्पाउंड टीम इवेंट में जिस देश को फाइनल में हराकर स्वर्ण पदक जीता-कोलंबिया*
*•    हसन रूहानी दूसरी बार जिस देश के राष्ट्रपति चुने गए हैं- ईरान*
*•    अमेरिका और जिस देश ने 110 अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर किये हैं- सऊदी अरब*
*•    संवाद और विकास के लिए विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस मई माह की जिस तारीख को मनाया जाता है- 21 मई*
*•    जिस भारतीय छात्र ने अमेरिका में वर्ष 2017 का इंटेल इंटरनेशनल साइंस अवार्ड जीता है- प्रशांत रंगनाथन*
*मुख्यमंत्री को मिला डिजिटल लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड*

जयपुर, 27 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को डिजिटल इंडिया समिट 2017 में ’डिजिटल लीडर ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है। केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद से शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने ट्रॉफी ग्रहण की। 
मुख्यमंत्री श्रीमती राजे को प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री अखिल अरोरा ने यह ट्रॉफी शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में भेंट की। 
डिजिटल इंडिया समिट के दौरान राजस्थान को तीन अन्य अवार्ड भी मिले। इसमें महिला सशक्तीकरण एवं वित्तीय समावेशन की भामाशाह योजना को ई-गवर्नेंस इनिशिएटिव ऑफ द ईयर अवार्ड, राजस्थान पुलिस के क्राइम कंट्रोल और डाटा एनालिसिस केन्द्र अभय कमाण्ड सेंटर को इफेक्टिव यूज ऑफ टेक्नोलॉजी फोर सिक्योरिटी एण्ड सेफ्टी अवार्ड तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को हैल्थ इंश्योरेंस इनिशिएटिव ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला। तीनों पुरस्कार सूचना प्रौद्योगिकी एवं आयोजना विभाग के अधिकारियों ने प्राप्त किया
*1.मॉरीशस को 50 करोड़ डॉलर कर्ज देगा भारत*
• भारत ने शनिवार को मारीशस को 50 करोड़ डालर की ऋण सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही दोनों देशों ने समुद्री क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी संबंध और गहरे बनाने का संकल्प जताया है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मारीशस के प्रधानमंत्री प्राविंद जगन्नाथ के बीच विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच समुद्रीय सुरक्षा समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। 

• एक वक्तव्य के मुताबिक मोदी ने कहा कि वह और जगन्नाथ इस बात पर सहमत हुए हैं कि आर्थिक अवसरों के फायदे के लिए हिन्द महासागर में परंपरागत और गैर-परंपरागत खतरों से निपटने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समुद्रीय समझौते से आपसी सहयोग और क्षमता मजबूत होगी।

• दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद कुल मिलाकर चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मारीशस को 50 करोड़ डालर की ऋण सुविधा का समझौता होना मारीशस के विकास के प्रति हमारी मजबूत और लगातार प्रतिबद्धता का बेहतर उदाहरण है।

• ’दोनों देशों ने व्यापार और निवेश सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का भी फैसला किया है। मोदी ने कहा, ‘‘मारीशस में चल रही विकास गतिविधियों में सक्रि य भागीदारी को लेकर भारत को गर्व है।’
*2. भारत-मॉरीशस रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे : मोदी*
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत और मॉरीशस के रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और मारीशस के प्रधानमंत्री प्र¨वद कुमार जगन्नाथ की भारत यात्रा से इन संबंधों की गहराई का पता चलता है। 

• मोदी ने यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मारीशस के प्रधानमंत्री के साथ उनकी बातचीत काफी उपयोगी रही। आज की बातचीत से दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाई पर पहुंचे हैं। पचास करोड़ डॉलर के समझौते से मॉरीशस में प्राथमिकता वाली परियोजनाओं के क्रियान्वयन में मदद मिलेगी। 

• यह समझौता उसके विकास के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है और इससे वहां की सभी परियोजनाओं का समय पर क्रियान्वयन हो सकेगा। 

• उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा समझौते से दोनों देशों के बीच सबंध और मजबूत होंगे। दोनों पक्षों के बीच इस बात पर सहमति हुई है कि आर्थिक अवसरों को बढ़ाने को लिए ¨हद महासागर में पारम्परिक और गैर पारम्परिक खतरों के बेहतर प्रबंधन आवश्यक है।

•  दोनों देशों के बीच पर्यटन और जन सम्पर्क बढ़ाने के लिए भी बातचीत हुई है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने उनका और उनके प्रतिनिधिमंडल के स्वागत के लिए भारत सरकार और मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत उनके पूर्वजों की धरती है। 

• देानों देशों के बीच समुद्री क्षेत्र के लिए आज हुए समझौते से तस्करी और अवैध गतिविधियों को रोकने में मदद मिलेगी। जगन्नाथ ने कहा कि इस बात पर भी सहमति व्यक्त की गयी कि दोनों देश अपनी सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे।
*3. नेपाल में चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव वापस होगा*
• नेपाल में दो सत्तारूढ़ दलों ने मुख्य न्यायाधीश सुशीला कार्की के खिलाफ संसद में विचार के लिए सूचीबद्ध महाभियोग प्रस्ताव को वापस लेने का फैसला किया है। 

• नेपाली कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) के इस कदम को सरकार और न्यायपालिका के बीच के गतिरोध को दूर करने का अहम प्रयास माना जा रहा है। 

• देश की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश कार्की के खिलाफ दोनों दलों के सांसदों के हस्ताक्षरों वाला महाभियोग प्रस्ताव 30 अप्रैल को सूचीबद्ध किया गया था। विपक्षी दलों के गठबंधन ने सत्तारूढ़ दलों की इस कोशिश का संसद में प्रबल विरोध किया और महाभियोग प्रस्ताव वापस लेने की मांग की। 

• मुख्य विपक्षी दल कम्युनिस्ट पार्टी ने प्रस्ताव वापस न लिये जाने पर संसद में विरोध जारी रखने की घोषणा की थी। 

• दबाव आए सत्तारूढ़ गठबंधन ने प्रस्ताव वापस लेकर 29 मई को बजट को अंतिम रूप देने का फैसला किया। विपक्ष ने प्रधानमंत्री प्रचंड के हवाले से कहा है कि महाभियोग प्रस्ताव सोमवार प्रात: तक वापस ले लिया जाएगा।
*4. जीका वाइरस की भारत में दस्तक*
• पिछले साल ब्राजील समेत कई दक्षिण अमेरिकी देशों में दहशत मचाने के बाद जीका वाइरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। विश्व स्वास्य संगठन ने गुजरात में 3 लोगों के जीका वाइरस से पीड़ित होने की पुष्टि की है। भारत में इस वाइरस के पाए जाने का ये पहला मामला है। 

• तीनों ही मरीज अहमदाबाद के बापूनगर इलाके के रहने वाले हैं।विश्व स्वास्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट में बताया गया है कि अहमदाबाद के बीज.जे. मेडिकल कॉलेज ने 10 से 16 फरवरी 1016 के बीच 93 ब्लड सैंपल इकट्ठे किए थे। इनमें से 64 साल के एक बुजुर्ग में जीका वाइरस पाए गए। यह भारत में जीका वाइरस के
संक्रमण का पहला केस है।

• इसी तरह 34 साल की एक महिला के ब्लड सैंपल में भी जीका वाइरस पाने की पुष्टि हुई है। 

• महिला ने पिछले साल नवम्बर में बीजेएमसी में ही एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया था। उस समय लिए गए उसके ब्लड सैंपल में जीका वाइरस पाए जाने की पुष्टि हुई है। 

• 22 साल की एक गर्भवती महिला भी जीका वाइरस से पीड़ित है। महिला का इसी साल जनवरी में ब्लड सैंपल लिया गया था। उस समय महिला को 37 हफ्ते का गर्भ था।

• क्या हैं लक्षण और खतरे : जीका वाइरस के पीड़ितों में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द और आंखों के लाल होने के लक्षण दिखते हैं। गर्भवती महिलाओं के इसके चपेट में आने की आशंका ज्यादा होती है। 

• इसकी वजह से प्रभावित बच्चे का जन्म छोटे आकार और अविकसित दिमाग के साथ होता है। यह वाइरस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर देता है।
*5. देश की पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी का परीक्षण सफल*
• स्वदेशी स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली पनडुब्बी ने सफलतापूर्वक अपना लक्ष्य भेद लिया है। शनिवार को रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने सिलसिलेवार ट्वीट के जरिये देश की जनता से यह जानकारी साझा की। उन्होंने इसके लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी।

• रक्षा मंत्री ने ट्वीट में कहा कि स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली पनडुब्बी ‘कलावरी’ का परीक्षण पूरा हो गया है। हालांकि यह नहीं बताया कि यह किस टॉरपीडो का परीक्षण किया गया था। उन्होंने लिखा, ‘स्वदेश निर्मित पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी से टॉरपीडो के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए हमारे वैज्ञानिकों, इंजीनियरों को बधाई। 

• रडार से बच निकलने में सक्षम यह स्वदेशी पनडुब्बी पानी के अंदर भारतीय नौसेना की क्षमता में बढ़ोत्तरी करेगी।’

• देश में बनी स्कॉपीन श्रेणी की इस पनडुब्बी से दो मार्च को पहली बार पोत-रोधी मिसाइल का परीक्षण किया गया था। मालूम हो, ‘कलावरी’ देश की छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों में पहली है। इनका निर्माण प्रोजेक्ट 75 के तहत किया जा रहा है। 

• पनडुब्बियों का निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल), फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस के सहयोग से कर रही है। दो पनडुब्बियां तैयार हो चुकी हैं, बाकी चार निर्माणाधीन हैं। 

• ‘कलावरी’ समुद्र परीक्षणों से गुजर रही है और 2017 के मध्य में नौसेना में शामिल होने की उम्मीद है। इसके शामिल होने के बाद नौसेना की शक्ति काफी बढ़ जाएगी।
*6. सूर्य मिशन से पर्दा उठाएगा नासा*
• सूर्य के बारे में कहानियों की भरमार है। नासा इन रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए काफी समय से प्रयत्नशील है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने सूर्य के वातावरण का अध्ययन करने के लिए उसके वायुमंडल में यान भेजने का नया खाका खींचा है। नासा अपने इस मिशन के बारे में दुनिया के सामने कुछ नई जानकारियां रखने वाला है।

• जानकारी के अनुसार, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की रोबोटिक यान को अगले साल सूर्य के वायुमंडल में प्रवेश कराने की योजना है। अगले कुछ दिनों में नासा के वैज्ञानिक दुनिया के सामने सूर्य मिशन से संबंधित अपनी योजना पेश करेंगे। 

• 31 मई को शिकागो के विलियम एड्वर्ड अनुसंधान केंद्र के सभागार में वैज्ञानिक दुनिया को रोबोटिक यान और मिशन से संबंधित नई जानकारियां देंगे। इस कार्यक्रम का नासा टीवी पर सजीव प्रसारण किया जाएगा। 

• नासा से जुड़े वैज्ञानिकों और संबंधित लोगों के अनुसार,सूर्य मिशन के लिए तैयार किए जा रहे यान के लिए विशेष प्रकार की शील्ड तैयार की गई है। 

• जानकारों के अनुसार, सूर्य के वातावरण का पता लगाने के लिए जो एयरक्राफ्ट भेजा जायेगा, उसके लिए विशेष प्रकार की कार्बन कंपोजिट शील्ड तैयार की गई है। 11.4 सेंटीमीटर मोटाई वाली इस शील्ड से 1377 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी एयरक्राफ्ट को सुरक्षा मिलेगी।

•  नासा के एक शोध वैज्ञानिक एरिक ईसाई के मुताबिक, सूर्य के लिए उड़ान भरने का हमारा पहला मिशन है। यह निश्चित है कि सूर्य के अधिक पास नहीं जाया जा सकेगा, लेकिन सूर्य को लेकर कुछ सवालों के उत्तर पाए जा सकते हैं। 

• सूर्य के वातावरण को समझने में मिलेगी मदद : अंतरिक्ष यान सूरज की सतह के चालीस लाख मील की दूरी तक ही जाएगा। वैज्ञानिकों को सूर्य की बाहरी वायुमंडल, या कोरोना के माध्यम से सौर हवा को समझने मदद मिलेगी। 

• जब तक वैज्ञानिक यह नहीं बता सकते कि सूर्य के नजदीक क्या हो रहा है, तब तक वे अंतरिक्ष मौसम के प्रभाव का सही अनुमान नहीं लगा पाएंगे। नासा का कहना है कि ये मिशन एक विशाल सौर घटनाक्रम का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है।
*7. वजाहत अत्रे*
• भारत में जन्मे पाकिस्तान के प्रसिद्ध संगीतकार वजाहत अत्रे का शुक्रवार को यहां जिन्ना अस्पताल में निधन हो गया। वह 68 साल के थे। 

• दो सौ से अधिक फिल्मों में संगीत देने वाले वजाहत को कुछ दिनों पहले पक्षाघात हुआ था। वह काफी समय से हृदय संबंधी समस्याओं से भी पीड़ित थे। 

• वजाजत अत्रे का जन्म 1945
में पूना (गुजरात, भारत) में हुआ था। विभाजन के बाद उनका परिवार पाकिस्तान में जाकर बस गया। वह प्रसिद्ध संगीतकार रशीद अत्रे के बेटे थे। 

• वजाहत ने करीब 3,000 फिल्मी और गैर फिल्मों गानों को संगीत दिया है। 

• उनके खाते में ‘वागदी नदी दा पानी’ ‘वे इक तेरा प्यार मैनू मिलया’ और ‘आंदा तेरा लाई रेशमी रूमाल’ जैसे बहुत से लोकप्रिय फिल्मी गाने भी हैं। नूर जहां, हुमेरा चन्ना, सायरा नसीम, शबनम मजीद, साइमा मुमताज और अजरा जहां जैसे कई प्रतिष्ठित गायकों के साथ वह काम कर चुके है ।

Updated: May 29, 2017 — 10:20 pm
Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme