Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

दैनिक समसामयिकी 28 फरवरी 2017

1. ऑस्कर पुरस्कार 2017

i. वर्ष 2016 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को सम्मानित करने के लिए, अकैडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेज (AMPAS) ने, कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजेल्स स्थित डॉल्बी थिएटर में 89वें अकादमी पुरस्कार समारोह का आयोजन किया.
ii. समारोह के दौरान, AMPAS ने 24 श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार (जिसे सामान्यतः ऑस्कर नाम से जाना जाता है) दिए. हास्य अभिनेता जिमी किमेल ने पहली बार समारोह की मेजबानी की.
2. लेबर रजिस्टरों की संख्या 56 से घटाकर 5 की गई

i. सरकार ने उद्योगों खासतौर से छोटे कारोबारियों के लिये श्रम नियमों को बेहद आसान बनाने की कड़ी में नियमों में बदलाव करते हुए विभिन्न संस्थानों में रखे जाने वाले लेबर रजिस्टरों की संख्या 56 से घटाकर सिर्फ 5 कर दी है.
ii. इसके साथ-साथ श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इन 5 सामान्य रजिस्टरों के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने का कार्य भी शुरू किया है. सॉफ्टवेयर के विकसित हो जाने के बाद इसे उद्योगों को निःशुल्क डाउनलोड की सुविधा मिलेगी.

3. ह्रदय रोगियों को त्वरित इलाज के लिए राजस्थान ने राहत कार्यक्रम शुरू किया

i. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर के इटरनल हार्ट केयर सेंटर हॉस्पिटल में एक स्वास्थ्य परियोजना राजस्थान हार्ट अटैक ट्रीटमेंट (राहत) कार्यक्रम का शुभारंभ किया.
ii. यह राज्य में निजी अस्पतालों द्वारा शुरू की गई है. इस कार्यक्रम के तहत, जिस मरीज को हार्ट अटैक हुआ है उसे आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा और इटरनल हार्ट केयर सेंटर हॉस्पिटल से टेलीमेडिसिन सेवा उपलब्ध करायी जाएगी.
4. $820 बिलियन कुल संपत्ति के साथ मुंबई सबसे अमीर भारतीय शहर

i. न्यू वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, देश की वित्तीय राजधानी मुंबई को 820 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ सबसे अमीर भारतीय शहर बताया गया है. इस सूची में दिल्ली और बेंगलुरु क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है.
ii. दिल्ली की कुल संपत्ति 450 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जबकि बेंगलुरु में कुल संपत्ति 320 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.
5. केंद्र सरकार 68 नए ईएसआईसी अस्पताल बनाएगी

i. केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि सरकार देश भर में 68 नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल बनाएगी.
ii. साथ ही हैदराबाद के सनतनगर के ईएसआईसी अस्पताल का 100 करोड़ रु की लागत से आधुनिकीकरण किया जाएगा और कवाडीगुडा (हैदराबाद) में भी 50 करोड़ रु की लागत से एक नया अस्पताल बनाया जाएगा.
6. निवेश बढ़ाने के लिए सॉफ्टबैंक और फॉक्सकॉन संयुक्त उद्यम बनायेंगे

i. दो बड़े एशियाई प्रौद्योगिकी कंपनियों के अपने संबंधों के विस्तार के रूप में जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कोर्प और ताइवान के फॉक्सकॉन एक संयुक्त उद्यम के लिए सहमत हो गए हैं.
ii. समझौते के तहत, सॉफ्टबैंक के पूर्णतः स्वामित्व वाले सॉफ्टबैंक ग्रुप कैपिटल अपेक प्राइवेट लिमिटेड में, फॉक्सकॉन 54.5% हिस्सेदारी खरीदेगा.

7. ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम ऐक्टर बने महरशेला अली

i. लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित 89वें ऑस्कर समारोह में महरशेला अली ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले पहले मुस्लिम ऐक्टर बन गए हैं.
ii. पहली बार ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए अली को फिल्म ‘मूनलाइट’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड दिया गया. इसके अलावा बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड वॉयोला डेविस को फिल्म ‘फेंसेस’ के लिए मिला.
8. विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने गिनीज रिकॉर्ड बनाया

i. जापान में विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने अधिकतर मानवों की तुलना में बेहतर खेल खेलने की अपनी अलौकिक क्षमता के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.
ii. FORPHEUS (Future Omron Robotics Technology for Exploring Possibility of Harmonized Automation with Sinic Theoretics) को इसकी अनूठी तकनीकी बुद्धिमत्ता और शैक्षिक क्षमताओं के लिए अधिकारिक रूप से गिनीज का ख़िताब दिया गया
9. मूनलाइट’ ने जीता ऑस्कर, गलती से लिया गया ‘ला ला लैंड’ का नाम

i. 89वें ऑस्कर समारोह में फिल्म ‘मूनलाइट’ को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है. समारोह में प्रेज़ेंटर वॉरन बिटी ने पहले फिल्म ‘ला ला लैंड’ को बेस्ट फिल्म घोषित कर दिया, जिसके बाद उन्होंने गलती सुधारते हुए ‘मूनलाइट’ को विजेता बताया.
ii. ‘मूनलाइट’ को बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीनप्ले और इसके अभिनेता महरशेला अली को बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड भी दिया गया.
10. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) हॉकी स्टार अवार्ड्स 2016 दिए गए

i. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) हॉकी स्टार अवार्ड्स, 23 फरवरी 2017 को चंडीगढ़ में प्रदान किये गए. यह हॉकी के इतिहास में पहली बार था जब यह समारोह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, उभरते सितारों, गोलकीपर, अंपायर और कोच को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया गया.
ii. बेल्जियम के कप्तान जॉन-जॉन डोहमेन (John-John Dohmen) और नीदरलैंड की नाओमी वैन को क्रमशः पुरुष और महिला 2016 इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ऑफ़ दि ईयर का पुरस्कार दिया गया.
11. दूसरा आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंन्‍श्‍योरेन्‍स नयी दिल्ली मैराथन संपन्न

i. रियो ओलंपियन थनाकल गोपी और मोनिका अथारे ने आई डी बी आई फेडरल लाइफ इंन्‍श्‍योरेन्‍स नयी दिल्ली मैराथन के दूसरे संस्करण में पुरूष और महिला वर्ग का खिताब जीत लिया. दिग्गज पूर्व भारतीय क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर ने इस मैराथन को हरी झंडी दिखाई.
ii. गोपी ने पहली बार पूर्ण मैराथन में हिस्सा लेते हुए दो घंटे 15 मिनट और 37 सेकेंड के समय के साथ जीत दर्ज की. महिला मैराथन में नासिक की मोनिका ने दो घंटे 39 मिनट और आठ सेकेंड में रेस पूरी कर अपना पहला खिताब जीता.
12. दबंग मुम्‍बई को हराकर कलिंगा लांसर्स ने पहली बार हॉकी इंडिया लीग खिताब जीता

i. कप्तान मारित्ज फुरस्ते और अनुभवी ग्लेन टर्नर के गोल की बदौलत कलिंगा लांसर्स ने रविवार (26 फरवरी 2017) को रोमांचक फाइनल में कलिंगा लान्सर्स ने पांचवीं हॉकी इंडिया लीग का खिताब जीत लिया है. चंडीगढ़ में हुए इस मैच में कलिंगा लान्सर्स ने दबंग मुंबई को एक के मुकाबले चार गोल से हरा दिया.
ii. इससे पहले, उत्तर प्रदेश विजर्ड्स ने कांस्‍य पदक जीता. सेमीफाइनल में पराजित दो टीमों के मैच में उत्तर प्रदेश विजर्ड्स ने दिल्ली बेवराइडर्स को 5-4 से हरा दिया. पिछले साल लांसर्स को फाइनल में पंजाब वॉरियर्स से हार झेलनी पड़ी थी.
13. BWF में साइना करेंगी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का प्रतिनिधित्व

i. 2016 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की एथलीट आयोग (AC) की सदस्य नियुक्त हुईं भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) में पैनल का प्रतिनिधित्व करेंगी.
ii. साइना, IOC AC के प्रतिनिधि के रूप में विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) में शामिल होंगी. वर्तमान में BWF रैंकिंग में विश्व की 10 नंबर की वरीयता वाली साइना का लक्ष्य अब मार्च 2017 में होने वाली आल इंग्लैंड चैंपियनशिप है.

==================

Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme