Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

current affairs 19 February 2017

*🌷पलनीस्वामी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ*🌷

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की महासचिव वी.के. शशिकला के करीबी ई. पलनीस्वामी ने 16 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इस प्रकार तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु के उपरांत शुरू हुए राजनीतिक संकट का पटाक्षेप हो गया।

*🌷राम कमल मुखर्जी द्वारा लिखित हेमा बियोंड द ड्रीम गर्ल’’ इस वर्ष रिलीज़*🌷

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की एक अभिनेत्री, नृत्यांगना और फिल्म निर्माता से लेकर नेता बनने तक के सफर को एक किताब में कलमबद्ध किया गया और यह किताब इस वर्ष अक्तूबर में उनके 69वें जन्मदिन पर दुकानों पर उपलब्ध होगी।

*🌷विकास स्वरूप कनाडा में भारत के उच्चायुक्त🌷*

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप को 16 फरवरी 2017 को कनाडा में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। उनको विदेश मंत्रालय की सोशल मीडिया में पहुंच के विस्तार और संवेदनशील मुद्दों को कुशल तरीके से निपटने का श्रेय दिया जाता है। वर्ष 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी ने वर्ष 2015 में यह अहम जिम्मेदारी संभाली थी। उस दौरान भारत का विदेश मंत्रालय बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा था। स्वरूप के उपन्यास क्यू एंड ए पर ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर बन चुकी है।

*🌷हिन्दी के साहित्यकार और नाटक लेखक सुरेंद्र वर्मा व्यास सम्मान🌷*

हिन्दी के साहित्यकार और नाटक लेखक सुरेंद्र वर्मा को वर्ष 2016 का व्यास सम्मान उनके 2010 में प्रकाशित उपन्यास के लिए दिया जायेगा। केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, वर्ष 2016 का व्यास सम्मान हिंदी के प्रख्यात लेखक सुरेंद्र वर्मा के उपन्यास ‘काटना शमी का वृक्ष: पद्मपखुरी की धार से’ को चुना गया है। इस उपन्यास का प्रकाशन वर्ष 2010 में हुआ था।

*🌷आईटी मंत्रालय डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा🌷*

नए नियमों के अनुसार, डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने से संबंधित कार्यों की देखरेख इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) के द्वारा की जायेगी। कैबिनेट सचिवालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डिजिटल भुगतान के साथ डिजिटल लेनदेन के संवर्धन के लिए भारत सरकार (कार्य आबंटन) नियमावली, 1961 में बदलाव करने की मंजूरी दे दी है।

🌷*गोनेर बनेगा जयपुर का पहला डिजिटल गांव🌷*

*राजस्थान की राजधानी जयपुर का नजदीकी गांव [गोनेर] जल्द ही राजधानी क्षेत्र का पहला डिजिटल गांव बनने जा रहा है|* जयपुर विकास आयुक्त वैभव गालरिया की अध्यक्षता में बुधवार को चितंन सभागार में आयोजित बैठक में गोनेर को जयपुर शहर का पहला डिजीटल गांव बनाने का कार्य इसी सप्ताह से प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया| इस कार्य पर लगभग 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे|

*[][][]*
*डिजीटल गांव मतलब -* ये होगा खास
बैठक में बताया गया कि गोनेर में डिजीटल कार्य के तहत स्कूलों तथा सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट, स्कूल में डिजीटल क्लास रूम/वर्चुअल क्लास रूम, पंचायत कार्यालय में इंटरैक्टिव कीओस्क, रिमोट एक्सपर्ट फॉर गवर्नमेंट सर्विसेज (आर.ई.जी.एस.), गांव के प्रवेश/निकास मार्ग, सार्वजनिक स्थलों, स्कूलों तथा पार्किंग क्षेत्रों में सी.सी.टी.वी. सर्विलेंस, पी.एच.सी में डिजीटल हैल्थ केयर, सरपंच और सरपंच कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग तथा डिजीटल डिस्पले बोर्ड की स्थापना की जाएगी. उक्त सभी कार्य मार्च-2017 तक पूरा करवाने का निर्णय लिया गया है|

Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme