Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

इंडियन प्रीमियर लीग 2017 का समापन

 इंडियन प्रीमियर लीग 2017 का शानदार समापन हो गया।
आईपीएल 10 के फाइनल में मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के बीच टक्कर हुई। सांसे रोक देने वाले इस रोमांचक मुकाबले में रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस ने स्टीव स्मिथ के नेतृत्व वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को एक रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की। इसी के साथ मुंबई इंडियंस ने इतिहास रचते हुए तीसरी बार आईपीएल खिताब जीतने का कारनामा किया।
*🎾पुणे को हराकर चैंपियन बनी मुंबई🎾*
मुंबई इंडियंस के आईपीएल का फाइनल जीतने के बाद अवॉर्ड समारोह का आयोजन किया गया। सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के कप्तान डेविड वार्नर को शानदार बल्लेबाजी के लिए औरेंज कप और उनकी ही टीम के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पर्पल कैप का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा और किसे क्या अवॉर्ड मिला जानिए आगे…
*🎾📌आईपीएल 2017 के विजेता को मिली कितनी पुरस्कार राशि🎾📌*
आईपीएल 2017 का विजेता बना मुंबई इंडियंस

मुंबई तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब हुआ है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम को आईपीएल जीतने पर 15 करोड़ की पुरस्कार राशि और आईपीएल ट्रॉफी मिली। इसके अलावा टीम के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को मेमेन्टो दिए गए।
आईपीएल 2017 के रनर-अप रहा राइजिंग पुणे सुपरजाइंट

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को फाइनल में हारने की वजह से 10 करोड़ रुपये और ट्रॉफी दी गई। साथ ही टीम के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को मेमेंटो दिए गए।

*🎾📌डेविड वॉर्नर को मिला औरेंज कैप*
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले को औरेंज कैप मिलती है। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस बार इस पर कब्जा जमाया। उन्होंने 14 मैचों में 641 रन बनाए। इसमें चार अर्धशतक, एक शतक है। उनका उच्चतम स्कोर 126 रन रहा। इस अवॉर्ड को जीतने वाले को 10 लाख रुपये और ट्रॉफी मिलती है। हालांकि ये ऑस्ट्रेलियन ये अवॉर्ड लेने के लिए मौजूद नहीं था।
*🎾☸पर्पल कैप भुवनेश्वर कुमार को मिला*
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले को ये अवॉर्ड दिया जाता है। सनराइजर्स हैदराबाद टीम के खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार ने इस अवॉर्ड को जीता। उन्होंने पूरी सीरीज में 14 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 26 विकेट हासिल किए। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट रहा। उन्होंने लगातार दूसरे साल ये खिताब अपने नाम किया है। पिछले सीजन में भी उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से इस खिताब को जीता था। उस समय उन्होंने 23 विकेट लिए थे। इस अवॉर्ड में 10 लाख रुपये और ट्रॉफी मिलती है।
*🎾📌टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड ग्लेन मैक्सवेल को*
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को सबसे ज्यादा छक्का मारने के लिए अवॉर्ड दिया गया। मैक्सेवल ने सीरीज की 13 पारियों में 26 छक्के मारे। वार्नर ने भी 26 छक्के मारे थे लेकिन मैक्सवेल ने उनसे ज्यादा लंबे छक्के लगाए थे इसलिए ये अवॉर्ड उन्हें दिया गया। इसके विजेता को 10 लाख रुपये और ट्रॉफी दी जाती है। मिशेल जॉनसन ने उनकी जगह अवॉर्ड लिया।
सुपरफास्ट अर्धशतक का अवॉर्ड सुनील नरायन को

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाड़ी सुनील नरायन ने 15 गेंद पर अर्धशतक लगाया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ उन्होंने ये अर्धशतक लगाया। सीरीज में तेज अर्धशतक लगाने वाले को ये अवॉर्ड दिया जाता है।

🎾🎾🎾

*सीजन का सबसे आकर्षक शॉट (ग्लैम शॉट) अवॉर्ड युवराज सिंह को*
युवराज सिंह को ये अवॉर्ड मिला। इस अवॉर्ड में विजेता को 10 लाख रुपये ट्रॉफी और ब्रीजा कार दी गई। युवराज वहां मौजूद नहीं थे ऐसे में उनकी जगह मोहम्मद सिराज ने उनकी जगह ये अवॉर्ड लिया।
*🎾🏏🌷स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड*गौतम गंभीर को गया। गंभीर को इस अवॉर्ड के तहत 10 लाख रुपये और ट्रॉफी दी गई। नीतीश राणा ने उनकी जगह ये अवॉर्ड और चेक लिया। फेयर प्ले अवॉर्ड गुजरात लायंस को गया। भले ही गुजरात लायंस आईपीएल में सातवें नंबर पर रही हो, 14 मैच में चार अंक हासिल किए हों, फेयर प्ले अवॉर्ड में टॉप पर रही।
🎾
*📌इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड बासिल थंपी को गया*
गुजरात लायंस की टीम से खेलने वाले बासिल थंपी ने 12 मैच में 11 विकेट लिए। थंपी को इस अवॉर्ड में 10 लाख रुपये मिले। मोस्ट वैल्युबल प्लेयर राइजिंग पुणे सुपराजाइंट के बेन स्टोक्स रहे। स्टोक्स ने 11 पारियों में 316 रन बनाए और 12 विकेट हासिल किए। इंग्लैंड का ये ऑलराउंडर आईपीएल इतिहास में सबसे महंगा बिका था। आरपीएस ने स्टोक्स को 14.5 करोड़ में खरीदा था। इस अवॉर्ड में 10 लाख रुपये मिलते हैं

 साथ ही ट्रॉफी भी दी जाती है। हालांकि वो प्ले-ऑफ में नहीं खेल सके क्योंकि उन्हें वापस स्वदेश लौटना पड़ा था।
🎾🎾🏏🏏🎾🎾🎾🎾🎾

Updated: May 23, 2017 — 5:17 am
Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme