Exam Preparation Group

GK, HISTORY, SCIENCE MATHS, ENGLISH, HINDI & MANY MORE

रीट की कर दी है ANSWER KEY जारी

untitled

रीट की कर दी है ANSWER KEY जारी

REET 2015 (ANSWER KEY)

आपत्ति के लिए है 14 मार्च तक का समय

अध्यापक पात्रता भर्ती परीक्षा रीट की उत्तर कुंजी शनिवार को जारी कर दी गई। शिक्षा राज्य मंत्री प्रोफेसर वासुदेव देवनानी ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में सायं 6 बजे यह उत्तर कुंजी जारी की। उत्तर कुंजी पर आपत्तियां दर्ज कराने की अंतिम तिथि 14 मार्च तय की गई है। शिक्षा बोर्ड ने दोनों स्तर की परीक्षा के प्रश्न-पत्रों से कुल 32 सवाल निरस्त कर दिए हैं।
प्रो. देवनानी ने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में 15 हजार अध्यापकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा सात फरवरी को आयोजित की गई थी। बोर्ड ने पेपर बनाने वाली टीम की उत्तर-कुंजी के बाद विषय विशेषज्ञों से भी उत्तर कुंजी तैयार कराई। दोनों उत्तर कुंजियों की समीक्षा के बाद अंतिम कुंजी को अधिकृत कर जारी किया गया है।

कुल 32 सवाल निरस्त

प्रो. देवनानी ने बताया कि विशेषज्ञों की अनुशंसा के आधार पर रीट प्रश्न-पत्र में से अंतिम रुप से 32 सवाल (सभी विषय) निरस्त कर दिए गए हैं। निरस्त किए गए सवालों के अंक अन्य प्रश्नों में समांतार विभक्त किए जाएंगे। रीट के प्रथम स्तर की परीक्षा के 13 सवाल (सभी विषय) निरस्त किए गए हैं जबकि द्वितीय स्तर की परीक्षा के 19 सवाल (सभी विषय) निरस्त किए गए हैं।
बोर्ड अध्यक्ष प्रोफेसर बी. एल. चौधरी ने बताया कि निरस्त किए सवालों को लेकर पेपर बनाने वाली टीम व विशेषज्ञ टीम के बीच संशय था। कुछ प्रश्नों के दो सवाल सही थे तो कुछ प्रश्नों की भाषा को लेकर असमंजस्य की स्थिति थी। अभ्यर्थियों के भविष्य से जुड़े इस मामले में कोई भी जोखिम नहीं लेते हुए एेसे प्रश्नों को निरस्त कर दिया गया है।

आपत्तियों के बाद फिर होगी समीक्षा

रीट उत्तर कुंजी पर आपत्तियां मिलने के बाद एक बार फिर विशेषज्ञों की टीम को बुलाया जाएगा। उनके सामने आपत्तियों की समीक्षा होगी और अंतिम रुप से उनकी अनुशंसा के आधार पर निर्णय लेकर परिणाम जारी किया जाएगा।

अभ्यर्थी ही दर्ज करा सकेगा ऑनलाइन आपत्ति

प्रो. देवनानी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड वेबसाइट पर रीट आसर की पोर्टल बनाया गया है। इस पर ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेगी। खास बात यह है कि रीट पर आपत्तियां केवल अभ्यर्थी ही दर्ज करा सकते हैं।
आपत्ति पोर्टल खोलने के लिए अभ्यर्थी को अपना रोल नंबर व जन्मतिथि का उल्लेख करना होगा। आपत्ति दर्ज कराते समय अभ्यर्थी को उसके प्रमाण का भी उल्लेख करना होगा। इसके लिए अगर किसी पुस्तक को आधार बनाया गया है तो उस पुस्तक का नाम, लेखक का नाम, पृष्ठ संख्या लिखना होगा और पुस्तक का आवरण पृष्ठ स्केन कर अपलोड करना होगा |

ret परीक्षा 2015 के प्राप्तांकों का प्रतिशत कैसे निकाले

जिन questions में star(*) दिया है उन questions को निरस्त कर दिया गया है। तो अब उनका आंकलन आपके बाकी questions में आ रहे अंको के आधार पर होगा। जेसे किसी अभ्यर्थी के 150 मे से 115 आ रहे है निरस्त questions को छोड़ के और उसके चुने हुए विषयो में निरस्त questions की कुल संख्या 9 है तो बाकी 115 का 141 (150-9) में से प्रतिशत निकाला जायेगा जो 81.56% आता है अब 9 अंको का इतना ही प्रतिशत निकाला जायेगा 9*81.56/100=7.34 यानि उसको कुल अंक मिले 115+7.34=122.34 बोर्ड के मुताबिक निरस्त प्रश्नो के अंको को अन्य प्रश्नो में समान्तर विभक्त किया जाएगा। जिसका दूसरा रूप ये हो सकता हे की निरस्त प्रश्नो के अंको को अन्य प्रश्नो में बराबर बाट दिया जायेगा। जेसे 9 प्रश्न गलत हे तो 150 में 141 का भाग लगा दिया जायेगा जिससे एक प्रश्न का अंक 1 से बढ़कर 1.06 हो जायेगा अब बाकि के आपके सही प्रश्नो का 1.06 से अंकन किया जायेगा यदि 115 सही हे तो 115×1.06=118 लगभग आएंगे। इन दो तरीको में से ही REET का अंकन होगा। धन्यवाद।।।

Exam Preparation Group © 2016 Frontier Theme